HBD Gauri Khan: ‘पावर लेडी’ कही जाने वाली गौरी छिब्बर शादी के बाद बनी ‘खान’, आज है करोड़ों की मालकिन!

गौरी खान (Gauri Khan) के अब तक के सफर में उनसे जुड़ी कई खास बातें हैं, आज गौरी (Gauri Khan) के जन्मदिन के मौके पर हम उन्हीं खास बातों का जिक्र करेंगे.

  |     |     |     |   Updated 
HBD Gauri Khan: ‘पावर लेडी’ कही जाने वाली गौरी छिब्बर शादी के बाद बनी ‘खान’, आज है करोड़ों की मालकिन!

Happy Birthday Gauri Khan: जानी-मानी इंटीरियर डिजाइनर, फिल्म प्रोड्यूसर और बॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान (Gauri Khan) आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं. मल्टी टैलेंटेड गौरी खान को ‘बी-टाउन’ की ‘पावर लेडी’ के नाम से भी जाना जाता है. फॉर्च्यून मैगजीन में गौरी (Gauri Khan) का नाम ’50 मोस्ट पावरफुल वुमन’ में भी शामिल है. गौरी ने चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर, ओम शांति ओम, डार्लिंग्स और कई अन्य फिल्मों को प्रोड्यूस किया है. गौरी खान (Gauri Khan) के अब तक के सफर में उनसे जुड़ी कई खास बातें हैं, आज गौरी के जन्मदिन के मौके पर हम उन्हीं खास बातों का जिक्र करेंगे. यह भी पढ़ें: Hindutva Twitter Review: दर्शकों के बीच ‘हिंदुत्व’ का चला जादू, लोगों ने कहा- ‘ये कोई बॉलीवुड ड्रामा नहीं’

  • बॉलीवुड के ‘बादशाह’ कहे जाने वाले एक्टर शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान का असली नाम गौरी छिब्बर है, शादी के बाद उन्हें ‘खान’ टाइटल मिला. गौरी (Gauri Khan) की पैदाइश दिल्ली में एक पंजाबी हिंदू-ब्राह्मण घर पर हुई है. गौरी के पिता का नाम कर्नल रमेश चंद्र छिब्बर और माता का नाम सविता छिब्बर है.

 

  • गौरी खान ने लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की और लेडी श्रीराम कॉलेज से बी.ए. (ऑनर्स) हिस्ट्री में किया है. उसके बाद दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग में छह महीने का कोर्स भी किया है. इस कोर्स के बाद गौरी (Gauri Khan) अपने पिता रमेश चंद्र छिब्बर के साथ उनके बिजनेस में शामिल हो गई.

  • पर्सनल लाइफ की बात करें तो गौरी खान ने शाहरुख खान को पहली बार महज 14 साल की उम्र में देखा था. पहली नजर में ही दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे. शाहरुख ने तीन साल अपने मन की बात रखने के बाद आखिर में गौरी (Gauri Khan) का फोन नंबर मांगा.

 

  • गौरी खान (Gauri Khan) और शाहरुख खान के बीच बातचीत आगे बढ़ी और करीब 8 साल बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया. दोनों ने घरवालों के खिलाफ जाकर 25 अक्टूबर 1991 को शादी के बंधन में बंध गए. गौरी खान के शाहरुख खान के 3 बच्चे हैं. बेटे का नाम आर्यन खान, बेटी का नाम सुहाना खान और छोटे बेटे का नाम अबराम खान है.

  • शादी के बाद गौरी खान (Gauri Khan) ने अपने बांद्रा स्थित बंगले मन्नत में काम करते हुए सबसे पहले इंटीरियर डिजाइन को शौक के तौर पर चुना. वर्ष 2010 में गौरी ने इसे एक बिजनेस में बदलने के बारे में सोचा और ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ सुज़ैन खान के साथ ज्वाइंट पार्टनरशिप में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना बिजनेस शुरू किया. आज गौरी खान (Gauri Khan) अपने दम पर करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं.

 

  • इतना ही नहीं गौरी खान (Gauri Khan) ‘रेड चिलीज़’ नाम की एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी संभालती हैं. उन्होंने फिल्म ‘मैं हूँ नां’ से अपने इस सफर की भी शुरुआत की. उन्होंने ‘ओम शांति ओम’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ फिल्मों को भी प्रोड्यूस किया. इस कंपनी की शुरुआत साल 2002 में हुई है.

  • गौरी खान (Gauri Khan) ने अपने काम को दिल से किया और आज सफल महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं. वहीं शादी के बाद अपनी मेहनत से गौरी ने भी शाहरुख की तरह खूब शोहरत कमाई, आज उनकी कुल संपत्ति करीब 1600 करोड़ के आस पास है. वो ब्रांड एंडोर्समेंट से भी बहुत पैसा कमाती हैं.

यह भी पढ़ें: जन्म के बाद अस्पताल में पंजाबी बच्चे से बदल गई थीं रानी मुखर्जी, ऐसे ढूंढा एक्ट्रेस की मां ने

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply