Navratri 2022: नवरात्रि के व्रत के दौरान कैसे रखना चाहिए अपनी सेहत का ध्यान, ये टिप्स हैं बेहद फायदेमंद

Navratri: कुछ लोगों को व्रत के दौरान लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण कब्ज, पेट में गैस बनने और थकान-कमजोरी की दिक्कतों का अनुभव हो जाता है. वहीं जानिए क्या-क्या करने से आप इन सब चीजों से बच सकते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: नवरात्रि के व्रत के दौरान कैसे रखना चाहिए अपनी सेहत का ध्यान, ये टिप्स हैं बेहद फायदेमंद

Navratri 2022: 26 सितंबर से देशभर में शरदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है. नौ दिनों तक चलने वाले इस विशेष उत्सव में मां दुर्गा के नौ रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं. हालांकि कुछ लोगों को व्रत के दौरान लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण कब्ज, पेट में गैस बनने और थकान-कमजोरी की दिक्कतों का अनुभव हो होता है. वहीं आज हम आपको बताएंगे आखिर कैसे आप इन चीजों से अपने आपको बचा सकते हैं. इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा. यह भी पढ़े: Aaj Ka Rashifal 2022: इन राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी अच्छी, जानें आज का अपना राशिफल!

अपने आपको हाइड्रेटेड रखना है जरूरी 

वैसे तो ये हर बार कहा जाता है की अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखना चाहिए. हमें हमेशा ही समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए. डॉक्टर द्वारा भी तीन से चार लीटर रोज पानी पीने की सलाह दी जाती है. वहीं अगर आप व्रत रखते हैं तो इस समय भी आपको पानी पीते रहना चाहिए. इससे कब्जी और पेट की अन्य समस्याएं कम हो जाती है.

 

फाइबर वाली चीजों की बढ़ाएं मात्रा

व्रत के दौरान आप जिन चीजों का भी सेवन कर रहे हैं, कोशिश करें कि उसमें से अधिक से अधिक चीजें फाइबर से भरपूर होनी चाहिए. सेब, केला-एवोकाडो जैसे फल, सूखे मेवे, खीरा आदि में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन चीजों के सेवन से करने से आपको व्रत रखने में दिक्कत नहीं आएगी. यह भी पढ़े: Akshra Singh: अक्षरा सिंह के देवी गीत ‘छुम छुम पैजनिया’ ने मचाई धूम, वायरल हो रहा है नवरात्रि गीत

कॉफी या चाय ना पीए 

कुछ लोग व्रत के दौरान कॉफी और चाय पी लिया करते हैं ये सोच के इससे वो फ्रेश फील करेंगे. लेकिन ऐसा नहीं है कैफीन युक्त इन चीजों का खाली पेट सेवन करना गैस की समस्या को बढ़ा सकता है.

वहीं इसके अलावा कहा जाता है कि अच्छे से नींद भी लेनी चाहिए. अगर आप नौ दिनों तक व्रत रखते हैं तो आपका शरीर फुर्तीला नहीं रह पाता है. जिस वजह से आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए. कहा जाता है अच्छी नींद मेटाबॉलिज्म को भी उत्तेजित करके पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करती है. सभी लोगों को रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद आवश्यक लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े: शाहरुख़ खान ने किया खुलासा, शर्टलेस फोटोशूट के दौरान उनकी टीम ने कर दी थी ऐसी हरकत!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply