Navratri 2022: नवरात्रि के इन नौ दिनों में करें खासतौर से इन चीजों का परहेज, वरना देवी मां होंगी क्रोधित

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की विधिवत पूजा की जाती है. इस दौरान कई लोग पूजा करने के साथ साथ मां को प्रसन्न करने की कोशिश में व्रत भी रखते हैं. व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम माना जाता है. ऐसे में अगर व्रत के दौरान हम कुछ चीजों का ध्यान ना रखें, तो इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ सकता है.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: नवरात्रि के इन नौ दिनों में करें खासतौर से इन चीजों का परहेज, वरना देवी मां होंगी क्रोधित

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है, जो 5 अक्तूबर तक रहेंगे. हिंदू धर्म में मां दुर्गा को बहुत ही महत्व दिया जाता है. नवरात्रि में माता के नौ रूपों का अलग-अलग महत्व होता है, जो भक्तों के लिए विशेष फलदायी होता है. मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. नवरात्रि के पहले दिन विधि-विधान से घटस्थापना की जाती है. नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की विधिवत पूजा की जाती है. इस दौरान कई लोग पूजा करने के साथ साथ मां को प्रसन्न करने की कोशिश में व्रत भी रखते हैं.

नौ दिनों में इन चीजों का परहेज

व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम माना जाता है. ऐसे में अगर व्रत के दौरान हम कुछ चीजों का ध्यान ना रखें, तो इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ सकता है. अगर आप नवरात्रि मे व्रत रखते हैं तो कुछ ऐसा चीजे है. जिनका आपको इन नौ दिनों में खासतौर से परहेज करना चाहिए.यह भी पढ़े: Khatron Ke Khiladi 12 Winner: तुषार कालिया बने ‘खतरों के खिलाड़ी’ सीजन-12 के विनर, एक कार और जीता इतना कैश

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि व्रत के इन नौ दिनों तक किन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

अन्न

नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने वाले को अनाज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं किया जाता है. इनमे गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा शामिल है.

सफेद नमक

नवरात्रि इन नौ दिनों में सफेद नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. व्रत में सेंधा नमक ही खाया जाता है. सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. जो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

कुछ सब्जियां

नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खाई जा सकती हैं. लेकिन कुछ सब्जियां वर्जित होती है. जैसे लहसुन और प्याज इन नौ दिनों में पूरी तरह से वर्जित है .इन दिनों लोग लौकी, पालक, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

सरसों और रिफायंड तेल

नवरात्रि के दौरान सरसों और रिफायंड नहीं खाया जाता है. इसकी जगह आप खाना बनाने के लिए शुद्ध देशी घी या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुछ मसाले

नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों से भी परहेज किया जाता है, जिसमें हल्दी, जीरा के पाउडर और गरम मसाला शामिल हैं. नवरात्रि के दिनों में लोग व्रत रहते हैं उनको इससे परहेज करना चाहिए. ऐसे में कुछ लोग काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में करते हैं.

 

नॉन वेज और शराब

नवरात्रि के नौ दिनों में शराब, नॉन वेज और अंडे का सेवन करना वर्जित है. धर्म शास्त्रों में इसका सेवन पाप माना जाता है. वैसे इन सारी चीजों से दूरी बनाकर 9 दिनों में शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़े: Vikram Vedha Advance Booking: ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की विक्रम वेधा की जबरदस्त एडवांस बुकिंग

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply