Navratri 2022: नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो जरूर करें यह काम, मिलेगा शानदार परिणाम

अश्विन नवरात्रि की 26 सितंबर 2022 से शुरुआत हो जाएगी. जानते हैं नवरात्रि में क्या सावधानियां रखें और व्रत रखने वालों को करने चाहिए क्या काम.

  |     |     |     |   Published 
Navratri 2022: नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो जरूर करें यह काम, मिलेगा शानदार परिणाम

नवरात्रि के पावन नौ दिनों में बड़ी संख्या में भक्त इस विशेष पर्व का संपूर्ण फल भोगने या मनोकामना पूर्ति के लिए माता रानी के व्रत रखते हैं. वहीं, शारीरिक बल, इन्द्रियों का बल और विशेष तौर पर हमारा मनोबल बढ़ाने के लिए योग तथा व्यायाम विशेष योगदान देते हैं. इस दौरान कुछ विशेष आसन न सिर्फ हमारे मनोबल को बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि हमारे आत्मबल को भी तेज गति से बढ़ाने का काम करते हैं. यह भी पढ़े: MP Hema Malini: ये क्या कह गई हेमा मालिनी! राखी सावंत बनेंगी मथुरा की अगली सांसद? जानें पूरा मामला

आज नवरात्रि का प्रथम दिन है और नवरात्रि में व्रत और उपासना करते हुए, शक्ति की आराधना करते हुए, बल की उपासना करते हुए, शारीरिक बल, इन्द्रिय बल, मनोबल और आत्मबल बढ़ाएँ. ऐसा कह रहे हैं देश के जाने-माने योग गुरु स्वामी रामदेव जी. देश के अपने सोशल मीडिया, कू ऐप के माध्यम से उन्होंने व्रत के दौरान सम्पूर्ण बल बढ़ाने के लिए कुछ योगासन बताए हैं, जिन्हें अपनाकर आपको निश्चित तौर पर लाभ होगा. बाबा रामदेव कू करते हुए कहते हैं:

आज नवरात्रि का प्रथम दिन हैं और नवरात्रि में व्रत – उपवास करते हुए, उपासना करते हुए, शक्ति की अराधना करते हुए, बल की उपासना करते हुए शरीर बल, इन्द्रिय बल, मनोबल, आत्म – बल बढ़ाएँ। #Navratri2022 #PatanjaliProducts

पोस्ट के साथ ही योग गुरु रामदेव जी ने उक्त आसन का वीडियो भी साझा किया है, जिसमें वे योगासन करते हुए दिखाई दे रहे हैं.  रामदेव जी का कहना है कि इस आसन को करने से न सिर्फ शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है, बल्कि यह शारीरिक बल, इन्द्रिय बल, मनोबल और आत्मबल बढ़ाने में भी योगदान देता है.

                                                                                                        रामदेव (Ramdev)

अगर माता रानी की कृपा पाने के लिए आपने भी व्रत रखा है और बेहतरी की कामना करते हैं, तो इस योगासन को अपनाकर आप निश्चित रूप से शारीरिक रूप से भी खुद को बेहतर कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Vikram Vedha Advance Booking: ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की विक्रम वेधा की जबरदस्त एडवांस बुकिंग

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply