Navratri 2022: इन जगहों पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार, आप भी जाकर कर सकते हैं एंजॉय

वरात्रि (Navratri) में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान मां के भक्त दर्शन करने के लिए अलग-अलग राज्यों में जाते है. अगर आप भी मां दुर्गा की पूजा में इस बार शामिल होना चाहते हैं तो इन बेहतरीन शहरों की सैर कर सकते है.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: इन जगहों पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार, आप भी जाकर कर सकते हैं एंजॉय

शारदीय नवरात्रि (Navratri) कल यानी 26 सितंबर से शुरू हो रहे है, जो 5 अक्तूबर तक रहेंगे. हिंदू धर्म में मां दुर्गा को बहुत ही महत्व दिया जाता है. नवरात्रि में माता के नौ रूपों का अलग-अलग महत्व होता है, जो भक्तों के लिए विशेष फलदायी होता है. मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि (Navratri) में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान मां के भक्त दर्शन करने के लिए अलग-अलग राज्यों में जाते है. अगर आप भी मां दुर्गा की पूजा में इस बार शामिल होना चाहते हैं तो इन बेहतरीन शहरों की सैर कर सकते है.

तो चलिए आज हम अपको बताते हैं उन जगहों के बारे में जहां नवरात्रि (Navratri)   के उत्सव को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है.

कोलकत्ता

नवरात्रि  (Navratri) के पावन त्योहार को कोलकत्ता में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं. यहां की दुर्गा पूजा देखकर आप मन प्रसन्न हो जाएगा. नवरात्रि में यहां सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं. कोलकत्ता में आप बागबाजार दुर्गा पंडाल, बंदुमहल क्लब, श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब, संतोष मित्रा स्क्वायर जैसी जगहें घूम सकते हैं. यह भी पढ़े: ‘मैंने पायल है छनकाई’ का रीमिक्स बनाना नेहा कक्कड़ पर पड़ा भारी, अब फाल्गुनी पाठक ने भी निकाली अपनी भड़ास !

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली में भी नवरात्रि (Navratri)  के उत्सव का बहुत आनंद लिया जाता हैं. दिल्ली में अलग-अलग मंदिरों में दुर्गा पूजा का नजारा देखने लायक होता हैं. यहां पर स्थित मंदिरों में गरबा और डाडियां का आयोजन भी किया जाता है. नवरात्रि में शुरुआत के दिनों से लेकर आप दशहरे के अंत की यहां पर धूम देख सकते हैं. दिल्ली में कालकाजी मंदिर, श्री शीतला माता मंदिर, छतरपुर मंदिर, योगमाया मंदिर में आप नवरात्रि महोत्सव का आनंद ले सकते हैं

अहमदाबाद

नवरात्रि (Navratri) के उत्सव को आप पूरी तरह एंजॉय करना चहाते है तो आप अहमदाबाद में घूमने के लिए जा सकते हैं. वहां गरबा, डांडिया का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता हैं. यहां पर अलग-अलग पूजा पंडालों में नौ दिनों के लिए नृत्य का आयोजन भी किया जाता है. डांडिया गरबा जैसी चीजों का आप यहां पर हिस्सा बन सकते हैं. मिर्ची रॉक एन ढोल, गरबा एट जीएमडीसी ग्राउंड, स्ट्रीट गरबा ऑफ अहमदाबाद जैसी जगहों पर आप गरबा जांल देख सकते हैं.यह भी पढ़े: Brahmastra: ‘ब्रह्मास्त्र’ में रणबीर कपूर ने नहीं ली कोई फीस, वजह जानकर हो जायेंगे हैरान !

बस्तर

छतीसगढ़ में स्थित बस्तर में 75 दिनों तक नवरात्रि (Navratri) का महोत्सव मनाया जाता है. यहां पर रावण का पुतला नहीं जलाया जाता. मान्यताओं के अनुसार, यहां पर यह परंपरा कम से कम 600 सालों से मनाई जा रही है. यहां पर नवरात्रि मां अराध्य देवी मां दंतेश्वरी देवी की पूजा की जाती है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भी आपको नवरात्रि (Navratri) के त्योहारकी रोनक देखने को मिलती हैं. यहां पर भी नवरात्रि का त्योहार गुजरात जैसा मनाया जाता है. महाराष्ट्र में लोग नवरात्रि के त्योहार को एक नई शुरुआत के रुप में मानते हैं. इस दौरान लोग अपने घरों के लिए भी कुछ नया जरुर खरीदते हैं. साथ ही महिलाएं अपनी सहेलियों को घर में आमंत्रित करती हैं. आमंत्रित की हुई सहेलियों को उपहार के रुप में नारियल, सुपारी देती हैं. यहां पर भी गरबा और डाडियां नाइट का आयोजन धूमधाम से किया जाता है.

यह भी पढ़े: HBD Rajesh Khattar: अपने करियर में ऊचाइयां छुने वाले राजेश खट्टर ने की थी शाहिद कपूर की मां से शादी!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply