Navratri 2022: नवरात्रि के आखिरी दिनों में रखें इन बातों का खास ध्यान, भूलकर कर भी ना करें ये 8 गलतियां

नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. लेकिन नवरात्रि के आखिरी दो दिन सबसे महत्वपूर्ण होते हैं. इन आखिरी दो दिनों में अष्टमी और नवमी आती है. इस दिन लोग व्रत खोलते हैं. इन दो दिनों में सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है कन्या पूजन. इस बार 03 अक्टूबर को महाष्टमी का कन्या पूजन होगा. इसे दुर्गाष्टमी भी कहते हैं. दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की आराधना की जाती है. इस दिन आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: नवरात्रि के आखिरी दिनों में रखें इन बातों का खास ध्यान, भूलकर कर भी ना करें ये 8 गलतियां

Navratri 2022: हर जगह शारदीय नवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा हैं. ये त्योहार 5 अक्तूबर तक रहेंगे. हिंदू धर्म में मां दुर्गा को बहुत ही महत्व दिया जाता है. नवरात्रि में माता के नौ रूपों का अलग-अलग महत्व होता है, जो भक्तों के लिए विशेष फलदायी होता है. मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि (Navratri 2022) में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. लेकिन नवरात्रि के आखिरी दो दिन सबसे महत्वपूर्ण होते हैं. इन आखिरी दो दिनों में अष्टमी और नवमी आती है. इस दिन लोग व्रत खोलते हैं. इन दो दिनों में सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है कन्या पूजन. इस बार 03 अक्टूबर को महाष्टमी का कन्या पूजन होगा. इसे दुर्गाष्टमी भी कहते हैं. दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की आराधना की जाती है. इस दिन आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है.

Navratri 2022
Navratri 2022

तो चलिए आज हम आपको बताते है उन जरूरी बातों के बारे में

1. नवरात्रि  (Navratri 2022) के दौरान सुबह स्नान के बाद माता रानी का पाठ किया जाता है, लेकिन अष्टमी के दिन सूर्योदय से पहले उठना शुभ होता है. इस दिन गलती से भी देर तक ना सोते रहें. अगर आपने व्रत नहीं भी रखा है तो भी उठकर स्नान करें और पूजा जरूर करें.यह भी पढ़े: Ponniyin Selvan 1st Day Collection: ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘PS1’ ने बॉक्स ऑफिस को हिला डाला, छप्पर फाड़ हुई कमाई

2. विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि में अष्टमी पर पूजा के बाद दिन में सोना नहीं चाहिए. ऐसा करने से साधक को पूजा का फल नहीं मिलता है.

3. नवरात्रि में अष्टमी के दिन बिना हवन किए पूजा ना करें. हवन किए बिना नवरात्रि की पूजा अधूरी मानी जाती है. ध्यान रखें कि हवन करते वक्त आहुति की सामग्री कुंड से बाहर ना जाए.

4. नवरात्रि (Navratri 2022) की अष्टमी पर सच्चे मन से मां दुर्गा की आराधना करें. चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ते हुए बीच में किसी दूसरे से बात ना करें. ऐसा करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है. इसके अलावा माता की चौकी का समापन भी पूरे विधि विधान से करना चाहिए.यह भी पढ़े: Adipurush: सामने आया आदिपुरुष का फर्स्ट लुक पोस्टर, राम के अवतार में छाए प्रभास

5.अगर आपने अष्टमी का व्रत रखा है तो नवमी के दिन कन्या पूजन से पहले कुछ भी ना खाएं. कन्या पूजन और उन्हें विदा करने के बाद ही व्रत का विधिवत पारण करें. इससे माता रानी की कृपा बनी रहती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

6.अगर आपने नवरात्रि (Navratri 2022) के पूरे व्रत रखे हैं तो आखिरी दिन किसी भी तरह की हड़बड़ी ना दिखाएं. कई लोग अष्टमी पर रात 12 बजते ही व्रत पारण कर लेते हैं, जो कि गलत है. नवमी के दिन सुबह पूरे विधि-विधान के साथ ही व्रत खत्म करें. इस दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के बाद पूरे विधि से हवन करें और कन्याओं को भोजन कराने के बाद ही इसका समापन करें. नवमी के दिन लौकी खाने की मनाही होती है. अगर नवमी गुरुवार को हो तो इस दिन केले और दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

7. मान्यता है कि नवरात्रि (Navratri 2022) के दिनों में तुलसी के पास अंधेरा नहीं रखना चाहिए. अष्टमी के दिन तुलसी के पास नौ दिये जलाकर उनकी परिक्रमा करनी चाहिए. इससे घर-परिवार में सुख समृद्धि आती है.

8. अष्टमी पर नीले या काले रंग के वस्त्र पहनने से बचें. इस दिन पीले या लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है.

यह भी पढ़ें: Vikram Vedha 1st Day Collection: ‘विक्रम वेधा’ कि बंपर कमाई ने साबित कर दिया की बॉलीवुड बाप है सबका

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma

मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply