Lata Mangeshkar: सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर की कुछ ऐसी है प्रेम कहानी, इस वजह से नहीं की थी शादी

सदाबहार सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज से करोड़ों लोगों को दीवाना बनाया है. उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से न केवल फिल्म इंडस्ट्री, बल्कि दुनियाभर में जादू चलाया है. ‘सुरों की रानी’ को एक शख्स से प्यार हो गया था, जिसकी वजह से उन्होंने कभी भी शादी नहीं की.

  |     |     |     |   Updated 
Lata Mangeshkar: सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर की कुछ ऐसी है प्रेम कहानी, इस वजह से नहीं की थी शादी

Lata Mangeshkar Birth Anniversary: स्वर कोकिला कहलाई जाने वाली सिंगर लता मंगेशकर  (Lata Mangeshkar) ने अपनी सुरिली आवाज से लोगों को दीवाना बनाया था. उनका हर एक गाना लोगों के दिलों में बस जाया करता था. वहीं 28 सितंबर यानी आज दिवंगत गायिका लता मंगेशकर की बर्थ एनिवर्सरी है.  इस मौके पर प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या को संगीत से सजाया जा रहा है. अयोध्या का मुख्य प्रवेश द्वार नया घाट चौराहे को अब लता मंगेशकर चौराहे के नाम से जाना जाएगा. वहीं लता जी के दुनिया भर में करोड़ों फैंस के मन में एक सवाल ज़रूर आता होगा कि आखिर लता जी ने शादी क्यों नहीं की? तो आज हम आपको लता जी की मोहब्बत के बारे में बताने जा रहे हैं. कहा जाता है कि लता जी को भी किसी से प्यार हुआ था लेकिन शादी नहीं हो पाई थी. उनकी ये प्रेम कहानी अधूरी ही रह गई थी.

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)

यह भी पढ़े: KRK: कमाल आर खान का जेल से आने के बाद छलका दर्द, कहा- ‘बॉलीवुड के लोग फर्जी केस में फंसा सकते हैं…

लता मंगेशकर को हुआ था राज सिंह से प्यार

लता की सुरीली आवाज की चर्चाएं इंडस्ट्री में खूब होती थीं वहीं अगर उनकी लव लाईफ की बात की जाए तो सिंगर का नाम सिर्फ एक शख्स के साथ जुड़ा. जी हां, लता मंगेशकर को भी अपने समय में प्यार हो गया था. वो शख्स थे दिवंगत क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह (Raj Singh) जो डूंगरपुर के महाराजा भी थे. लता मंगेशकर को क्रिकेट का बहुत शौक था, उनके भाई हृदयनाथ भी एक क्रिकेटर थे और राज सिंह उनके करीबी दोस्त थे. जब एक बार लता मंगेशकर क्रिकेट देखने गई थीं, तो उन्हें राज पसंद आ गए थे और राज भी लता की आवाज से बखूबी वाकिफ थे.

लता मंगेशकर और राज सिंह (Lata Mangeshkar and Raj Singh)

कहा जाता है कि लता मंगेशकर और राज सिंह एक दूसरे के होने वाले थे, लेकिन जब राज सिंह ने शादी की बात अपने पिता महारावल लक्ष्मण सिंह ने इस रिश्ते को ठुकरा दिया था. इसके पीछे का कारण ये बताया जाता है कि लता एक शाही परिवार से नहीं थीं और राज सिंह के पिता को शाही परिवार में ही अपने बेटे की शादी करवाना चाहते थे. ऐसे में ये रिश्ता टूट गया और दोनों का प्यार हमेशा-हमेशा के लिए अधूरा रह गया. दोनों ने भले ही शादी नहीं की, लेकिन वो हमेशा एक अच्छे दोस्त बने रहे. राज सिंह ने करीब 16 साल तक क्रिकेट खेला था. इसके बाद राज सिंह 20 साल तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से भी जुड़े रहे हैं. वे दो कार्यकाल तक नेशनल टीम के सलेक्टर भी रहे और चार बार भारतीय टीम के विदेश दौरे के प्रबंधन किया. यह भी पढ़े: Neha Kakkar: नेहा कक्कर को जेल भेजनें की लोगों ने की मांग, सिंगर के इस गाने ने बढ़ाई मुश्किलें ! 

वहीं ये भी कहा जाता है कि लता मंगेशकर ने शादी इसिलए भी नहीं की थी क्योंकि उनके ऊपर घर की जिम्मेदारियां आ गई थी. इसीलिए उन्होंने कभी शादी के बारे में नहीं सोचा. बता दें कि पिता के निधन के बाद अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर ने ही अपने परिवार की देखभाल की और यहां तक कि, लता मंगेशकर अपने भाई-बहनों को अच्छा जीवन देने के लिए खुद के लिए समय नहीं निकाल पाईं.

यह भी पढ़े: शाहरुख़ खान ने किया खुलासा, शर्टलेस फोटोशूट के दौरान उनकी टीम ने कर दी थी ऐसी हरकत!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

 

 

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood

मेरा नाम तन्वी सूद है और मैं इस इंडस्ट्री में पिछले 6 साल से काम कर रही हूं. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट होने के नाते मैं खबरों की परख रखती हूं और मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे किताबें पढ़ना, कविताएं लिखना काफी पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply