World Alzheimer’s Day 2022: आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर्स डे? जाने इसके पिछे की वजह और इतिहास

सन् 2012 से हर साल वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे  (World Alzheimer's Day) को विश्‍वस्‍तर पर मनाया जा रहा है. पहली बार अल्‍जाइमर का इलाज़ 1901 में एक जर्मन महिला का किया गया था. इस बीमारी का इलाज़ जर्मन मनोचिकित्‍सक डॉ. अलोइस अल्‍जाइमर ने किया था. उन्‍हीं के नाम पर इस बीमारी का नाम रखा गया था. जब अल्‍जाइमर डिजीज ने 21 सितंबर 1994 को अपनी 10वीं एनिवर्सरी

  |     |     |     |   Updated 
World Alzheimer’s Day 2022: आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर्स डे? जाने इसके पिछे की वजह और इतिहास

World Alzheimer’s Day 2022: अल्‍जाइमर एक दिमागी बीमारी है और हर साल 21 सितंबर को ‘वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे 2022′ (World Alzheimer’s Day) मनाया जाता है.’ अल्‍जाइमर डे’ (World Alzheimer’s Day) के दिन लोगों को इस बीमारी के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जागरूक किया जाता है. जो पिछले कुछ सालों में सामान्‍य बीमारी के रूप में उभर कर सामने आई है. ये बीमारी में व्‍यक्ति के दिमाग़ को कमजोर कर याद्दाश्‍त पर असर डालती है . पहले ये बीमारी ज्‍यादातर बुजुर्गों पाई जाती थी. लेकिन आज कल के लोगों में तनाव और डिप्रेशन ज़्यादा बढ़ने की वज़ह अब ये कम उम्र के लोगों में भी असानी से देखने को मिलती हैं.

World Alzheimer's Day
World Alzheimer’s Day

क्‍या आप जानते हैं वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे‘ (World Alzheimer’s Day)  का इतिहास. इस साल की थीम. महत्त्व. इस बीमारी के लक्षण और कारण? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं.

क्‍या है वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे (World Alzheimer’s Day) का इतिहास?

सन् 2012 से हर साल वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे  (World Alzheimer’s Day) को विश्‍वस्‍तर पर मनाया जा रहा है. पहली बार अल्‍जाइमर का इलाज 1901 में एक जर्मन महिला का किया गया था. इस बीमारी का इलाज जर्मन मनोचिकित्‍सक डॉ. अलोइस अल्‍जाइमर ने किया था. उन्‍हीं के नाम पर इस बीमारी का नाम रखा गया था. जब अल्‍जाइमर डिजीज ने 21 सितंबर 1994 को अपनी 10वीं एनिवर्सरी सेलिब्रेट की तब इस डे को हर साल मनाने की घोषणा की गई. तभी से सभी देशो में इस बीमारी को प्रति कई जागरूकता अभियान और आयोजन आयोजित किए जाते हैं. अल्‍जाइमर बीमारी विश्‍वभर में 6वां मृत्‍यु का सबसे बड़ा कारण है. इसके लक्षण और कारण सामान्‍य लगते हैं. इसलिए इसे पहचानना कई बार मुश्‍किल हो जाता है. यह भी पढ़े: Urfi Javed: पैपराजी ने उर्फी जावेद को किया फेमस? एक्ट्रेस ने तोड़ी चुप्पी !

World Alzheimer's Day
World Alzheimer’s Day

क्‍यों मनाते हैं वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे (World Alzheimer’s Day) ?

हर साल 21 सितंबर को वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर डे  (World Alzheimer’s Day) मनाया जाता है. अल्‍जाइमर एक दिमागी बीमारी है. जिसे आम लोग गंभीरता से नहीं लेते. कई लोगों का मानना है कि उम्र के साथ याददाश्त का कमजोर होना आम बात है. इसी वज़ह है कई लोग बिना ट्रीटमेंट के ही पर्सनालिटी डिसऑर्डर का सामना कर रहे हैं. भारत में ही नहीं बल्कि अन्‍य देशों में इस बीमारी को नज़र अंदाज़ किया जाता है. यही कारण है इस दिन  (World Alzheimer’s Day)  कि लोगों की इस सोच को बदलने के लिए हर साल अल्‍जाइमर डे मनाया जाता है. इसके माध्‍यम से विश्‍व स्‍तर पर लोगों को अल्‍जाइमर के मुख्‍य लक्षण. कारण और उपचार से सम्बंधित जानकारी बताई जाती है.

World Alzheimer's Day
World Alzheimer’s Day

विश्‍व अल्‍जाइमर डे (World Alzheimer’s Day)  2022 की थीम

विश्‍व अल्‍जाइमर (World Alzheimer’s Day) को हर वर्ष एक थीम के अनुसार सेलिब्रेट किया जाता है. इस वर्ष यानी 2022 की थीम है ‘डिमेंशिया को जानें’, अल्जाइमर को जानें’ (Know Dementia, Know Alzheimer’ s) . यह भी पढ़े: Raju Srivastava: सबको हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव ने अपने परिवार के इन लोगों को छोड़ा अकेला, देखें ये तस्वीरें

World Alzheimer's Day
World Alzheimer’s Day

क्‍या है अल्‍जाइमर?

अल्‍जाइमर (Alzheimer) एक डिमेंशिया का एक रूप है. जो व्‍यक्ति की याद्दाश्‍त को प्रभावित करता है. जिस वज़ह से रोज़ के कार्य करने में भी परेशानी आती है. इसके लिए 80 प्रतिशत डिमेंशिया के लक्षण जिम्‍मेदार हो सकते हैं. नेशनलटुडे डॉट कॉम के अनुसार. ये एक प्रकार की दिमागी बीमारी है. जिसमें व्‍यक्ति की सोचने की शक्ति कम हो जाती है. बीमारी के बढ़ जाने पर दिमाग़ की नसें सिकुड़ जाती हैं. जिस वज़ह से दिमाग़ में प्रोटीन की कमी होने लगती है.

World Alzheimer's Day
World Alzheimer’s Day

 ये है अल्‍जाइमर (Alzheimer) के मुख्‍य लक्षण

– लोगों को पहचानने में परेशानी
– काम करने में परेशानी
– सोचने की शक्ति कम होना
– चीजों को सुलझा न पाना
– भूल जाना
– आंखों की रोशनी कमजोर होना
– मूड स्विंग्‍स
– डिप्रेशन
– थकान
– कमजोरी

ये है अल्‍जाइमर  (Alzheimer) के मुख्‍य कारण

– हाई ब्‍लड प्रेशर
– डायबिटीज
– स्‍मोकिंग
– कोलेस्‍ट्रॉल
– हाइपरकोलेस्‍ट्रोलेमिया
– सिर पर चोट लगना
– दुर्घटना होना
– अनुवांशिक कारण

ये है अल्‍जाइमर (Alzheimer) को कम करने के उपाय

– मेंटल गेम खेलना
– हेल्‍दी डाइट
– एक्‍सरसाइज और योग
– लोगों से बात करना
– तनाव कम करना
– म्‍यूजिक सुनना
– परिवार के साथ वक्‍त बिताना

यह भी पढ़ेबॉलीवुड के शोमैन राज कपूर के चाहने वालों में रूस था सबसे आगे! बिना बीजा रूस पहुंच गए थे अभिनेता और फिर…

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply