Did You Know: राज कपूर के चाहने वालों में रूस था सबसे आगे! बिना बीजा रूस पहुंच गए थे अभिनेता और फिर…

शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) का आता है. राज कपूर ऐसे कलाकार हुए जिन्हें देश के साथ-साथ विदेशों में भी भरपूर प्यार मिला.

  |     |     |     |   Updated 
Did You Know: राज कपूर के चाहने वालों में रूस था सबसे आगे! बिना बीजा रूस पहुंच गए थे अभिनेता और फिर…

भारतीय सिनेमा में ऐसे बहुत कम ही कलाकार हुए हैं जिनकी लोकप्रियता देश के साथ विदेशों में भी रही है. इस लिस्ट सबसे ऊपर बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) का आता है. राज कपूर ऐसे कलाकार हुए जिन्हें देश के साथ-साथ विदेशों में भी भरपूर प्यार मिला. रूस में तो उनके चाहने वाले ऐसे थे कि सिर्फ एक झलक के लिए मर-मिटते थे.

भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों में से एक पृथ्वीराज कपूर को हिंदी सिनेमा का कर्ता-धर्ता माना जाता है. वहीं हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक शानदार फ़िल्में देने वाले राज कपूर (Raj Kapoor) थे. उन्होंने ऐसी कई फिल्में बनाई जिन्होंने आगे आने वाले सिनेमा के लिए एक हाई स्टैंडर्ड सेट किया. राज कपूर की अदाकारी के दीवाने भारत के साथ-साथ रूस में थे. यह भी पढ़ें: HBD Soundarya Rajinikanth: रजनीकांत की छोटी बेटी सौंदर्या दो बार कर चुकी हैं शादी, जानिए दिलचस्प बातें

राज कपूर (Raj Kapoor) भारत के एक ऐसे कलाकार हुए जिन्हें भारत में जितना पसंद किया जाता था उससे कहीं ज्यादा प्यार रूस में मिलता था. वैसे रूस अपने कड़े नियमों के लिए जाना जाता है लेकिन राज कपूर के आगे उसके ये नियम कहीं भी ना टिके. इसका ही नतीजा था कि एक बार राज कपूर बिना वीजा के ही रूस पहुंच गए थे. इतना ही नहीं, मॉस्को एयरपोर्ट से एक बार बाहर निकलते वक्त उन्हें देखने वालों की भीड़ ऐसी थी जिसका कोई जवाब नहीं था.

ये बात उस समय की है जब राज कपूर अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के सिलसिले में रशियन सर्कस से बात करने गए थे. उस दौरान वो लंदन में थे, फिर उन्हें अचानक से ही आनन-फानन में उन्हें रूस (मॉस्को) जाना पड़ गया. उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी की वो अपना वीजा लाना भूल गए हैं. लेकिन उनके अप्रवासी होने के बाद भी रूस के बड़े अधिकारियों ने उन्हें बिना किसी परेशानी के देश में आने दिया था. रूस के लोगों में राज कपूर को लेकर ऐसी दीवानगी थी कि जब वो एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद अपनी कार में जैसे ही बैठे तो फैंस ने उन्हें कार सहित ही उठा लिया था. यह भी पढ़े: Nishi Singh Bhadli Death: ‘कुबूल है’ फेम निशी सिंह भादली का निधन, पैरालिसिस अटैक ने ली जान

 

रूस में राज कपूर के प्रति ऐसी दीवानगी थी कि उनकी फिल्मों को कई-कई महीनों देखा करते थे. राज कपूर की फिल्म ‘आवारा’ और ‘श्री 420’ ने रूसी दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था. मगर उनकी फिल्म ‘आवारा’ ने उन्हें रूस में वो शौहरत दिलाई जो आज तक किसी और बॉलीवुड स्टार को नहीं मिली. फिल्म का गाना ‘मेरा जूता है जापानी’ वहां के लोगों को काफी पसंद आया. गाना रूसियों को इतना बढ़िया लगा कि बच्चे, बड़े और बूढ़े ही नहीं सरकारी लोग भी इसके दीवाने हो गए.

यह भी पढ़े: Giorgia Andriani Photos: मलाइका अरोड़ा पर भारी पड़ी अरबाज खान की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया एंड्रियानी की बोल्डनेस

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply