International Men’s Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस? जानिए खास बातें

International Men's Day 2022: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस क्यों मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य क्या है और इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत कैसे, कब से हुए जानें.

  |     |     |     |   Updated 
International Men’s Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस? जानिए खास बातें
International Men's Day

International Men’s Day 2022: हर साल दुनियाभर में 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए इस दिवस को लोग मनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं 19 नवंबर को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के मौके पर लड़कों और पुरुषों को संघ, समाज, समुदाय, राष्ट्र, परिवार, विवाह और बच्चों की देखभाल में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है. भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 2007 में 19 नवंबर को मनाया गया. पुरुषों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 19 नवंबर को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. वहीं चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी खास बातों से रुबरु करवाते हैं. यह भी पढ़ें: विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर की शादी फिक्स कराने में था करण जौहर का बड़ा हाथ, खुद बताई दोनों की ये सच्चाई!

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास 

थॉमस ओस्टर मिसौरी सेंटर फॉर मेन्स स्टडीज के एक निदेशक थे और 1990 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने फरवरी के महीने के दौरान अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने के उद्देश्य से यू.एस., ऑस्ट्रेलिया और माल्टा के संगठनों को छोटे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की मांग पहली बार साल 1923 में हुई थी. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तर्ज पर 23 फरवरी को पुरुष दिवस मनाने की मांग उठाई गई. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और माल्टा के संगठनों को पुरुष दिवस मनाने के लिए आमंत्रित किया गया. ओस्टर ने दो साल तक इन कार्यक्रमों की मेजबानी की. हालांकि 1995 तक बहुत कम संगठन इन आयोजनों का हिस्सा बने. परिणामस्वरूप कार्यक्रम का आयोजन बंद कर दिया गया. यह भी पढ़ें: BB16: सुम्बुल हुई शालीन के लिए पागल; सलमान खान ने शो में किया दोनों का बड़ा पर्दाफाश, देखें ये वीडियो!

International Men's Day
International Men’s Day

पहली बार इस साल मनाया गया 

वर्ष 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉ. जेरोम तिलक सिंह ने अपने पिता के जन्मदिन को 19 नवंबर के दिन मनाया. उन्होंने पुरुषों के मुद्दों को उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया. इसके बाद से 19 नवंबर 2007 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया.

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की एक थीम निर्धारित होती है, जिसके आधार पर इस दिन को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम ‘पुरुषों और लड़कों की मदद करना’ (Helping Men and Boys) है. इस थीम का उद्देश्य विश्व स्तर पर मर्दों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए कार्य करना है. यह भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा ने खुद की ट्रोलिंग की खोली लिस्ट; ट्रोलर को इस अंदाज में जवाब दिया, वीडियो देख हो जायेंगे दीवाने!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply