Health Tips: ये 6 लक्षण थायराइड की तरफ करते हैं इशारा, नजर आते ही तुरंत कराएं इसकी जांच

थाइरायड का सही वक्त पर इलाज न किया जाए, तो ये कई और गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। हम आपको बताते हैं ऐसे लक्षण जो थायइरायड (Thyroid Symptoms) होने की तरफ इशारा करते हैं। इनके नजर आते ही तुरंत चेकअप (Health Tips) कराएं।

Author   |     |     |     |   Published 
Health Tips: ये 6 लक्षण थायराइड की तरफ करते हैं इशारा, नजर आते ही तुरंत कराएं इसकी जांच
थाइरायड के लक्षण नजर आते ही इसकी जांच कराएं(फोटो:पिक्साबे)

हमारी बॉडी में मौजूद थायराइड ग्लैंड में जब सही तरीके से फंक्शन नहीं करता है तब इसमें से रिलीज होने वाले हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं। इस वजह से आपको थायराइड (Thyroid Treatment) की परेशानी होती है।

लेकिन कई बार इसका पता हमें नहीं चलता है और सही वक्त पर इसका इलाज नहीं करा पाते हैं। यहां हम आपको बताते हैं ऐसे लक्षण जो थायइरायड (Thyroid Symptoms) होने की तरफ इशारा करते हैं।

1. अचानक अनियंत्रित तरीके से वजन का बढ़ना या घटना थायराइड की तरफ इशारा करता है। अगर आपको अपने वजन में ऐसा बदलाव दिखे, तो तुरंत इसका चेकअप कराएं।

2. हर्ट बीट यानि दिल की धड़कनों की स्पीड में भी कमी आ जाती है। नॉर्मल से अगर आपके हर्ट बीट की स्पीड स्लो लगे, तो ये थायराइड की तरफ संकेत करता है।

3. हार्मोन के उतार-चढ़ाव का असर आपके दिमाग और मूड पर भी पड़ता है। आप पल में गुस्सा और दूसरे पल चिड़चिड़ापन महसूस करें, तो सावधान हो जाइए।

4. थाइराइड आपकी पीरियड को भी प्रभावित करता है। अगर पीरियड के दौरान नॉर्मल से ज्यादा ब्लड या कम फ्लो हो, तो आप तुरतं डॉक्टर से मिले और थाइराइड का चेकअप कराएं।

5. अगर आपके बाल लगातार पतले और रूखे होते जा रहे हैं या स्किन हद से ज्यादा रूखी नजर आए, तो ये भी थायराइड की तरफ इशारा करते हैं।

6. इस बीमारी का एक लक्षण होता है जोड़ों में दर्द या खिंचाव। अगर आए दिन आपके साथ ये परेशानी हो, तो आप इसकी जांच कराएं। साथ ही अगर आप पहले की तुलना में किसी काम को लेकर जल्दी थकावट महसूस करने लगी हो तो ये भी इस परेशानी की निशानी है।

जानिए साइलेंट हार्ट अटैक के क्या लक्षण होते हैं…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए घर पर कैसे घटाएं वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply