Health Tips: साइलेंट हार्ट अटैक के होते हैं ये लक्षण, जानिए और रखिए खुद को हमेशा अलर्ट

साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack Symtomps) काफी गंभीर और जानलेवा होता है। इसलिए इसे लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए। जानिए इसके ऐसे ही लक्षण और खुद को रखिए अलर्ट।

  |     |     |     |   Published 
Health Tips: साइलेंट हार्ट अटैक के होते हैं ये लक्षण, जानिए और रखिए खुद को हमेशा अलर्ट
साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण(फोटो:यूट्यूब)

हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) काफी गंभीर और जानलेवा होता है। लेकिन इससे भी खतरना होता है ‘साइलेंट हार्ट अटैक’। आमतौर पर हार्ट अटैक में इंसान को सीने में तेज दर्द या जलन महसूस होता है। लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक में ऐसा जरूरी नहीं कि ये सभी लक्षण देखने मिले। इसलिए कई बार हम इसे समझ नहीं पाते हैं और मरीज की मौत हो जाती है।

आपको बता दें कि इसमें ब्रेन तक दर्द पहुंचाने वाली नसों में कई बार दिक्कत आ जाती है, जिससे व्यक्ति साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack Symtomps) को महसूस नहीं कर पाता। इतना ही नहीं अधिक उम्र या डाइबिटीज के मरीजों में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण सीने में जलन और दर्द का एहसास नहीं होता और इसके अटैक का पता नहीं चल पाता है।

इसे ‘साइलेंट मायोकार्डियल इन्फार्कशन’ के नाम से जाना जाता है। साइलेंट हार्ट अटैक भले बेहद खतरनाक होता है, लेकिन अगर कुछ सावधानी बरती जाए तो इससे बचा जा सकता है। हम आज आपको इसके कुछ लक्षण बताते हैं। अगर आपको भी ये लक्षण दिखे, तो बिना देरी किए डॉक्टर से मिले और इसे गंभीर हार्ट अटैक में बदलने से रोकें।

1. अचानक जी मचलना, तेज पसीना आना और कमजोरी महसूस होना।
2. सांस फूलना या सांस लेने में अचानक तकलीफ होना। जिससे मरीज तेजी से हांफने लगता है।
3. दिल में हल्का करंट जैसा महसूस होना। सीने में हल्का दर्द होना।
4. पेट में गैस बनना या पेट में गड़बड़ महसूस होना।
5. गले और जबड़े में तकलीफ महसूस होना।

ध्यान दें कि जो हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और केलोस्ट्रोल के मरीज होते हैं, उनमें इस तरह के हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा होता है। इसलिए आप रेग्युलर चेकअप कराएं और किसी तरह की परेशानी महूसस होने पर डॉक्टर से तुरंत मिले।

जानिए हाई ब्लड प्रेशर से कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं…

वीडियो में देखिए कैसे घर बैठे आप अपना वजन घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply