Health Tips: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है तुलसी की चाय, जानिए इसके ऐसे ही 5 चमत्कारी फायदे

तुलसी की चाय (Tulsi Tea Benefits) पीने से आपको कई फायदे होते हैं। ये आपको जोडों के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही डाइबिटीज और कैंसर (Cancer Treatment) जैसी बीमारी से दूर रखती है। जानिए इसके और फायदे।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है तुलसी की चाय, जानिए इसके ऐसे ही 5 चमत्कारी फायदे
तुलसी की चाय के फायदे (फोटो:पिक्साबे)

तुलसी का काढ़ा आपने सर्दी-जुकाम मे जरूर पिया होगा। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीक्टैरिअल प्रोपर्टी आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अपनी इन्हीं क्वालिटी की तुलसी से बनी चाय भी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद और सेहतमंद (Health Tips) होती है।

हर रोज आप इस चाय की चुस्की से खुद को तंदुरुस्त रखने के साथ ही डाइबिटीज और अर्थराइटिस जैसी कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। तो आईए जानते हैं तुलसी की चाय (Tulsi Tea Benefits) पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं और आज ही आप इसे अपनी डेली रुटीन में शामिल कर लीजिए।

1. तुलसी में यूजिनॉल के अलावा ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपको सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। अगर आपको भी जोड़ों में दर्द हो या अर्थराइटिस की परेशानी हो, तो हर रोज नियमित रूप से इसे पिएं और इसके फायदे उठाएं।

2. तुलसी की चाय पीने से आपकी बॉडी में कार्बोहाइड्रेट और फैट अच्छी तरह रेग्युलेट होते हैं। इससे आपके ब्लड में मौजूद शुगर एनर्जी के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेंटेन रहता है और डाइबिटीज जैसी बीमारी नहीं होती है।

3. दिल के लिए भी ये चाय काफी लाभकारी होती है। इसके पत्तों में यूरसॉलिक एसिड मौजूद होती है, जो हर्ट से जुड़े फंक्शन को बेहतर बनाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स ब्लड में फ्री रेडिकल कम करता है और केलेस्ट्रोल जमा होने से रोकता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी कम होती है।

4. तुलसी आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट से लेकर लिपिड और फैट सबको बेहतर तरीके से पचने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीअल्सजेनिक प्रोपर्टी म्यूकस के प्रोडक्शन को बढ़ाकर पाचन क्रिया को मजबूत और बेहतर बनाती है। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर होती है।

5. इसमें मौजूद यूजिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर करता है। ये शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है। तो अगर आप भी इस बीमारी के खतरे से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं, तो हर रोज तुलसी की चाय पिएं।

जानिए ठंडे दूध पीने के क्या फायदे होते हैं…

वीडियो में देखिए कैसे आप कुछ वक्त में ही अपना मोटापा घर बैठे कम कर सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply