वजन कम करने के लिए अब डाइटिंग की नहीं है जरूरत, बस इन 6 चीजों को नाश्ते में करें शामिल

वजन कम करने के लिए अब आपको डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है। बस अपने नाश्ते में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करें। ये आपको वजन घटाने में मदद करेंगे और आपको देंगे बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह स्लिम फिगर।

  |     |     |     |   Updated 
वजन कम करने के लिए अब डाइटिंग की नहीं है जरूरत, बस इन 6 चीजों को नाश्ते में करें शामिल
वजन घटाने के लिए नाश्ते में क्या खाएं(फोटो:पिक्साबे)

वजन कम करने के लिए आप जिम में घंटों पसीने बहाना हो या डाइटिंग करना किसी भी चीज से पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन अगर यूनिवर्सटी ऑफ मिसॉरी के एक एक्सपेरिमेंट की मानें तो वजन घटाने के लिए आपको अपने नाश्ते में कुछ प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करने की जरूरत है। साथ ही अनहेल्दी खाने को अवॉइड करना चाहिए।

प्रोटीन के अलावा आपको नाश्ते में आप ऐसी कई और चीजें शामिल कर सकते हैं, जो वजन कम करने में मदद करेंगे। ये काफी हेल्दी होते हैं। इनसे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आप खुद को फिट महसूस करेंगे। तो आप भी जानिए वजन कम करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में क्या खाएं।

पोहा
ये काफी सेहतमंद होता है। इसमें किसी तरह का कोलॉस्ट्रोल नहीं होता है। साथ ही इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन और फाइबर होता है जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसमें आप सब्जियां मिलाकर एक हेल्दी नाश्ता तैयार करें।

इडली
ये न सिर्फ आसानी से पच जाती है, बल्कि इसमें काफी कम मात्रा में फैट होता है। इसमें तेल या रिफाइंड जैसी चीजों का भी इस्तेमाल नहीं होता है। इसमें कैलोरी न के बराबर होती है इसलिए ये वजन घटाने में काफी असरदार होती है। इसे अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें।

दही
प्रोटीन से भरा दही वजन घटाने में काफी असरदार होता है। एक स्टडी की मानें तो हाई प्रोटीन से भरे दही खाने से आपकी भूख घट जाती है। इससे डाइट में करीब 100 कैलोरी तक की मात्रा कम हो जाती है। इससे तनाव भी कम होता है। हर रोज नाश्ते में एक कटोरी दही जरूर खाएं।

दलिया
कार्बोहाइड्रेट और मिनरल से भरपूर दलिया वजन घटाने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करताी है। इसे आप चाहे तो दूध के साथ मिलाकर मीठा दलिया बना सकती हैं या सब्जियों के साथ मिलाकर नमकीन भी बना सकती हैं।

स्प्राउट्स
इसमें फैट काफी कम होता है और ये इसे खाने के बाद आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। इसे आप प्याज और नींबू के साथ मिलाकर खा सकती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इसे ब्रेड के साथ मिलाकर सैंडविच बनाएं और टेस्टी ब्रेकफास्ट का मजा लें।

मूंग दाल का चीला
अगर आप ब्रेकफास्ट के लिए कुछ चटपटा ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो मूंग दाल का चीला आपके लिए ही है। इसे बनाते वक्त आप हरी सब्जियां और गाजर जैसी हेल्दी चीजों की स्टफिंग करके इनके फायदे भी उठा सकती हैं। ध्यान रखें इसे बनाते वक्त एकदम कम तेल का इस्तेमाल करें।

वीडियो में देखिए सारा अली खान ने कैसे घटाया अपना वजन और बनी फैट से फिट…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053

Leave a Reply