Health Tips: अगर आप भी दुबलेपन से हैं परेशान, तो खाने में करें इन चीजों को शामिल, महीनेभर में बढ़ेगा वजन

क्या आप भी दुबलेपन (Tips To Gain Weight) से भी परेशान हैं। तो इसके लिए आपको जरूरत है अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करने की। आप खाने (Diet To Gain Weight) में कुछ चीजों को शामिल कर कुछ ही महीनों में वजन बढ़ा सकते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: अगर आप भी दुबलेपन से हैं परेशान, तो खाने में करें इन चीजों को शामिल, महीनेभर में बढ़ेगा वजन
अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप महीनेभर में अपना वजन बढ़ा सकते हैं(फोटो:पिक्साबे)

आजकल गलत लाइफस्टाइल की वजह से सिर्फ मोटापे नहीं, बल्कि कई ऐसे लोग हैं जो दुबलेपन (Tips To Gain Weight) से भी परेशान हैं। जी हां, डाइट में पोषण तत्व की कमी और काम के बीच खाने-पीने का ध्यान न रहने, हार्मोन्स में बदलाव और स्ट्रेस ऐसी कई वजहें हैं, जो आपको दुबला और कमजोर बना देते हैं। इससे आपका लुक भी खराब नजर आता है।

हर इंसान की उम्र और हाईट के हिसाब से वजन होना चाहिए। अगर आपका वजन उससे कम है, तो आपके लिए ये चिंता का विषय है। इसलिए आपको अपना वजन बैलेंस करके रखना जरूरी होता है। हम बताते हैं आपको ऐसी चीजें, जो आप अपनी डाइट (Diet To Gain Weight) में शामिल करके कुछ ही महीनों में अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

1. बादाम वाले दूध से आप दो महीने में अपना वजन बढ़ा सकते हैं। बादाम में मौजूद कैलोरी और दूध में प्रोटीन आपको ताकत देता है और वजन भी बढ़ाता है। हर रोज दो बार बादाम वाला दूध पिएं। इसके लिए आप एक कप दूध में आधा मुठ्ठी बादाम पाउडर या साबूत बादाम डालकर पिएं।

2. पीनट बटर वजन बढ़ाने का एक लाजवाब तरीका है। जी हां, इसमें मौजूद कैलोरी इस परेशानी से आपको निकालने में मदद करती है। हर रोज नाश्ते में टोस्ट या मल्टीग्रेन ब्रेड पर इसे लगाकर खाएं। इसके फायदों को उठाने के लिए आप इसे दूध या मिल्कशेक में मिलाकर पिएं।

3. अंडा में मौजूद काफी मात्रा में प्रोटीन वजन बढ़ाने का कारगर तरीका है। इसके अलावा इसमें फैट, मिनरल और कैलोरी भी मौजूद होता है जो इसमें मदद करता है। बेहतर होगा कि आप इसके सिर्फ सफेद हिस्से को खाएं। इसे आप उबाल कर या ऑमलेट बनाकर खाएं।

4. गर्मियों के मौसम में आप आम खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं। जी हां, आम में मौजूद कार्बोहाईड्रेट्स, शुगर और कैलोरी वजन बढ़ाने का लाजवाब तरीका है। दिन में दो पके आम खाएं और इसके बाद दूध पिएं। आप चाहे तो मैंगोशेक भी पीकर इसके फायदे उठा सकते हैं।

5. आलू में मौजूद कार्बोहाईड्रेट्स वजन बढ़ाने में काफी असरदार होता है। लेकिन इसके लिए आपको आलू पका कर नहीं, बल्कि बटर के साथ सेंक कर खाएं। ये काफी पोषण से भरा होता है। हर रोज नाश्ते में दो आलू सेंक कर खाएं।

जानिए नाश्ता न करने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकता है…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए कैसे कम करें मोटापा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply