Health Tips: अगर आप भी नहीं करते नाश्ता, तो हो जाइए सावधान, इन गंभीर बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना

सुबह का नाश्ता (Breakfast Importance) सभी के लिए काफी जरूरी होता है। अगर आप इसे जल्दबाजी में मिस कर देते हैं, तो सावधान हो जाइए। आपकी ये आदत कई गंभीर बीमारियों (Health Tips) को न्यौता दे सकती है।

  |     |     |     |   Published 
Health Tips: अगर आप भी नहीं करते नाश्ता, तो हो जाइए सावधान, इन गंभीर बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना
नाश्ता न करने से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं(फोटो:पिक्साबे)

सुबह का नाश्ता (Breakfast Importance) करने से हम दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं। शरीर की ग्रोथ के और सेहतमंद रहने के लिए ये काफी जरूरी होता है कि हम अपना नाश्ता कभी न छोड़े। सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता करना जरूरी होता है।

लेकिन आजकल अक्सर डाइटिंग के चक्कर में या सुबह ऑफिस की जल्दबाजी में आप नाश्ता करना भूल जाते हैं। लेकिन नाश्ते को नजरअंदाज करने से आप कई गंभीर बीमारियों (Health Tips) को बुलावा देते हैं। यहां जानिए आखिर क्यों हर सुबह नियमित रूप से नाश्ता करना जरूरी होता है।

1. अगर आपको लगता है कि नाश्ता न करने से आपका वजन कम होता है, तो ऐसा नहीं है। इसके उल्ट इसकी कमी में आपका वजन बढ़ जाता है। जी हां, जब आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम नहीं करता है। जिससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता घट जाती है और आपका वजन बढ़ने लगता है।

2. रात को सात-आधे घंटे की नींद के बाद आपके शरीर को पोषण और एनर्जी की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, रातभर पेट खाली रहने से इसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। जैसा कि एसिड्स का काम खाना पचाने का होता है ऐसे में जब आप नाश्ता नहीं करती हैं, तो ये पेट में गैस बनाता है और एसिडिटी की परेशानी होती है।

3. नाश्ता न करने से आपका शुगर लेवल प्रभावित होता है। इससे आपको डाइबिटीज की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, कई बार नाश्ते की कमी में आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन की भी परेशानी होती है। इसकी कमी में न सिर्फ शरीर, बल्कि दिमाग पर भी असर पड़ता है।

4. जैसा कि नाश्ता न करने से एसिडिटी की परेशानी होती है। अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो लंबे वक्त तक बार-बार एसिडिटी की परेशानी से आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती है। इसलिए न सिर्फ एसिडिटी, बल्कि अल्सर से बचने के लिए भी नियमित रूप से नाश्ता करें।

5. एक अमेरिकन स्टडी की मानें, तो जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी कमी में आपका वजन बढ़ने लगता है। और मोटापे की वजह से कई बार आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है।

जानिए केलेस्ट्रोल बढ़ने के क्या लक्षण होते हैं…

वीडियो में देखिए कैसे घर बैठे आप वजन घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply