Health Tips: कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, नजर आते ही हो जाइए सावधान

कोलेस्ट्रोल (Cholesterol Symptoms) के लक्षण के बारे में जानिए। अगर आपके शरीर में ये संकेत दिखे, तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से मिलकर सलाह लें। इससे आप हमेशा हेल्दी (Health Tips) रहेंगे।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, नजर आते ही हो जाइए सावधान
बढ़े कोलेस्ट्रोल के ये 5 लक्षण होते हैं(फोटो: पिक्साबे)

कोलेस्ट्रोल (Cholesterol Symptoms) की परेशानी पहले जहां अक्सर बुढ़ापे में होती थी आज वहीं, सही लाइफस्टाइल और खानपान न होने की वजह से ये युवाओं में भी तेजी से देखने मिल रही है। शरीर में बढ़ कोलेस्ट्रोल को कभी नजरअंदाज करने की गलती न करें।

कोलेस्ट्रोल बढ़ने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, आटरी ब्लॉक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई गंभीर समस्या हो सकती हैं। जब ये बढ़ता है तो आपके शरीर में कुछ लक्षण दिखते हैं। आप भी इन लक्षणों (Health Tips) के बारे में जानिए और अगर ऐसा कुछ आपको अपने शरीर में दिखे, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

1. अगर आप पहले की तुलना पर सीढ़िया चढ़ते वक्त या किसी काम के बाद जल्दी थक जाते हैं, सांसे फूलने लगे या धड़कने तेज हो जाए, तो ये बढ़े कोलेस्ट्रोल की तरफ इशारा करता है।
2. अगर अक्सर आपके साथ ऐसा हो रहा हो कि आपको अचानक बैचेनी महसूस होने लगे या तेज पसीना आने लगे, तो तुरंत कोलेस्ट्रोल का चेकअप कराएं।
3. आंखों के नीचे पीले चकत्ते या पपड़ी जैसा नजर आना भी बढ़े कोलेस्ट्रोल का लक्षण है। कई बार आंखों या गर्दन पर बाइल या स्किन टैग भी निकल आते हैं।
4. अगर आपको हाथ-पैर में अक्सर झनझनाहट या सिहरन महसूस हो या ऐसा लगे कि चीटियां काट रही हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें और चेकअप कराएं।
5. जोड़ों, घुटनों, कमर, सीने में और जबड़ों, पीठ या पेट के ऊपरी हिस्सों में दर्द होना भी कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का संकेत हो सकता है। इसलिए तुरंत इसकी जांच कराएं।

इससे बचने के लिए रेड मीट, दूध, बटर, घी, मावा से बनी मिठाई, शराब और सिगरेट इन सबका सेवन न करें। वहीं, नाश्ते में कोलेस्ट्रोल फ्री जैसे कॉनफ्लैक्स और मौसमी या संतरे का जूस पिएं।

जानिए साइलेंट हार्ट अटैक के क्या हैं लक्षण…

वीडियो में देखिए वजन कम करने के आसान तरीके…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply