Hair Care Tips: बालों के साथ भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

बालों से जुड़ी कुछ गलतियां (Hair Mistakes) न सिर्फ इन्हें कमजोर बना देती हैं, बल्कि इनकी खूबसूरत की भी दुश्मन बन जाती हैं। यहां जानिए ऐसी गलतियां जिनसे आप बचकर रहें और बालों की खूबसूरती (Hair Care Tips) बरकरार रखें।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: बालों के साथ भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान
बालों से जुड़ी कुछ गलतियां इसकी खूबसूरती को नुकसान पहुंचाते हैं(फोटो:यूट्यूब)

बालों से जुड़ी कुछ गलतियां (Hair Mistakes) न सिर्फ इन्हें कमजोर बना देती हैं, बल्कि इनकी खूबसूरत की भी दुश्मन बन जाती हैं। यहां जानिए ऐसी गलतियां जिनसे आप बचकर रहें और बालों की खूबसूरती (Hair Care Tips)बरकरार रखें।

बालों की खूबसूरती (Hair Care Tips) और मजबूती के लिए ये जरूरी होता है कि आप इसकी सही देखभाल करें। इसकी खूबसूरती के लिए ये भी काफी अहम होता है कि आप इससे जुड़ी कुछ गलतियां कभी न करें। इन गलतियों से आपके बाल कमजोर, बेजान और रूखे हो जाते हैं।

जी हां, ये ऐसी गलतियां हैं (Hair Mistakes) जो आप जाने-अनजाने में करती हैं। कई बार आपकी कुछ आदतें बालों की खूबसूरती के दुश्मन बन जाते हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और मजबूत हो, तो इनसे जुड़ी कुछ गलतियों से हमेशा बचकर रहें।

1. अगर आप भी रात के वक्त पोनीटेल या जूड़ा बनाकर सोती हैं, तो अपनी ये आदत बदल लें। इससे आपके बालों में खिंचाव आता है और ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हमेशा सोते वक्त ढीली गूथी हुई चोटी बनाकर सोएं।

2. नहाते वक्त कभी भी बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। ये आपके बालों की नमी खत्म करके इसे रूखा और बेजान बना देते हैं। हमेशा बालों को नॉर्मल तापमान वाले पानी से धोएं। इससे बालों से गंदगी भी अच्छी तरह निकलती है। सर्दियों में आप हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करें।

3. गीले बालों की कंघी करने की कभी गलती न करें। जब आपके बाल गीले हो, तो मोटे दांतों वाली कंघी से इन्हें हल्का सुलझा लें। सूखने पर इन्हें अच्छी तरह कंघी करें। वहीं, इन्हें कोम्ब करने के लिए हमेशा लकड़ी वाली कंघी का इस्तेमाल करें। प्लास्टिक की कंघी बालों को रूखा बनाती है।

4. ऑयलिंग करते वक्त अक्सर हम तेल को बालों की लंबाई और किनारों पर लगाते हैं। इसे जड़ों पर लगाने से हमेशा चूक जाते हैं। इससे आपके बालों को सही पोषण नहीं मिलता है। हमेशा तेल बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाकर 5 से 10 मिनट तक मालिश करें।

5. कंडीशनर का बालों पर गलत तरीके से इस्तेमाल भी इन्हें कमजोर और बेजान बना देता है। कंडीशनर कभी भी बालों की जड़ों पर लगाने की गलती न करें। इसे हमेशा हल्के गीले बालों पर जड़ों को छोड़ते हुए इसके सिरे और लंबाई पर लगाएं।

जानिए डैंड्रफ खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply