Beauty Tips: एक रुपए खर्च किए बिना एलो वेरा से पाएं तारा सुतरिया जैसी खूबसूरत त्वचा-बाल, जानिए इसके फायदे

आप भी तारा सुतारिया जैसी खूबसूरत त्वचा और बाल पाने का सपना देखती हैं, तो एलो वेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल करें। इससे आपकी खूबसूरती बढ़ेगी और ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं से छुटाकारा भी मिलेगा। जानिए इसके फायदों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: एक रुपए खर्च किए बिना एलो वेरा से पाएं तारा सुतरिया जैसी खूबसूरत त्वचा-बाल, जानिए इसके फायदे
तारा सुतारिया जैसी खूबसूरत त्वचा और बाल पाने के तरीके(फोटो:विरल/मानव)

एलो वेरा जिसे शुद्ध हिंदी में ‘धृतकुमारी’ कहते हैं इसका जूस आपके स्वस्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे आपकी पेट की कई परेशानियां खत्म होती हैं। लेकिन एलो वेरा जेल आपकी त्वचा और बालों के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। इससे आपको तारा सुतारिया (Tara Sutaria) जैसी खूबसूरती मिल सकती है।

चाहे पिंपल हो या रूखे-बेजान बालों की परेशानी हो बस एलो वेरा जेल से आप ऐसी कई ब्यूटी समस्याओं से झट से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको न कोई एक्सट्रा मेहनत करनी होगी और न ही पैसे खर्च करने होंगे। जानिए इसे किस परेशानी के लिए और कैसे करें इस्तेमाल।

1. बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। इससे ये अपनी इलैस्टिसिटी खो देती है। जिससे आपके चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नजर आने लगती हैं। इससे बचने के लिए हर रात सोने से पहले एलो वेरा जेल लगाकर 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में चेहरे की मालिश करें। ये चेहरे की नमी बनाए रखने में मदद करता है।

2. एलो वेरा में एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टी होती है। साथ ही ये आपकी त्वचा में नए सेल्स बनने में मदद करता है। अपनी इस खासियत से ये आपको पिंपल और दाग-धब्बों से राहत दिलाता है। कुछ दिनों तक हर रोज सोने से पहले 1 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगहों पर लगाएं।

3. एलो वेरा जेल में मौजूद प्रोटिओलाइटिक एंजाइम बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आपको रूखे बालों से राहत दिलाने के साथ ही इसमें चमक लाता है। शैम्पू के बाद इसे लिव इन कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें या हर रोज सोने से पहले इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं।

4. इसमें मौजूद मॉइश्चराइजर आपको फटी एड़ियों की परेशानी से भी राहत दिलाता है और उन्हें बनाता है कोमल।पैरों को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब एलो वेरा जेल लें और अच्छी तरह एड़ियों में लगाएं। इसके बाद मोजा पहन लें। हर रोज सोने से पहले ऐसा करें।

5. टैनिंग की परेशानी भी खत्म करने में ये असरदार होता है। इतना ही नहीं, ये धूप से झुलसी स्किन से भी राहत दिलाता है। इसके लिए आप एक बड़े चम्मच एलो वेरा लें और उसमें आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर प्रभावित जगहों पर लगाएं। ऐसा आप सोने से पहले करें।

कृति सेनन जैसी क्लीयर और खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, खत्म होंगे चेहरे के सारे दाग-धब्बे

वीडियो में देखिए ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ में  तारा सुतारिया का ग्लैमरस लुक…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply