गर्मियों में टैनिंग की परेशानी खत्म करने के लिए महंगे फेशियल नहीं, इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

टैनिंग खत्म करने के लिए पार्लर जाकर फेशियल पर पैसे बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। इससे छुटाकारा पाने के कई अचूक उपाय आपके घर में मौजूद है। आप भी जानिए इसे खत्म करने के आसान घरेलू नुस्खों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
गर्मियों में टैनिंग की परेशानी खत्म करने के लिए महंगे फेशियल नहीं, इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल
टैनिंग खत्म करने के घरेलू नुस्खे(फोटो:पिक्साबे)

गर्मियों में अक्सर धूप की वजह से त्वचा से जुड़ी एक परेशानी जिससे हर कोई जूझता है वो है टैनिंग। सूरज की पैराबैंगनी किरणें इसकी सबसे बड़ी वजह है। गर्मियों में आप चाहे कितना भी चेहरा ढक लें, लेकिन तेज धूप के बीच ये परेशानी आ धमकती है।

टैनिंग की वजह से आपके चेहरे पर कालापन सा नजर आता है और रंगत भी दब जाती है। इससे आपकी खूबसूरती कम हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो इसे खत्म करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं। आप भी जानिए इनके बारे में।

1. एक बड़े चम्मच नींबू के रस में दो बड़े चम्मच शहद अच्छी तरह मिला लें। चेहरा धोकर पोंछ लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें। हर दूसरे दिन ऐसा करें।

2. टमाटर और दही का मिश्रण भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों में स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी होती है। इसके लिए आधा टमाटर का गुदा मसल लें। इसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

3. पपीते का कुछ दिनों तक नियमित इस्तेमाल करके टैनिंग खत्म कर सकते हैं। इससे दाग-धब्बों से भी राहत मिलेगी। पपीते का गुदा मसल लें और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें।

4. इसके लिए आप हल्दी से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। आधा बड़ा चम्मच हल्दी में दो बड़े चम्मच दूध और आधा छोटा चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। इसे टैनिंग वाले हिस्सों पर एक समान तरीके से लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज ऐसा करें।

5. बेसन और दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़ा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह एक समान तरीके से लगाएं। सूखने पर धो लें। इससे चेहरे में निखार भी आएगी। कुछ दिनों तक हर रोज करें।

वीडियो में देखिए गोरी त्वचा पाने के घरेलू तरीके…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply