Hair Care Tips: डैंड्रफ की परेशानी होगी जड़ से खत्म, अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ (Dandruff Treatment) बालों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। इसे जड़ से खत्म करने के लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद लें। ये बेहद असरदार होते हैं। आप भी जानिए इन तरीकों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: डैंड्रफ की परेशानी होगी जड़ से खत्म, अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे
डैंड्रफ खत्म करने के घरेलू नुस्खे(फोटो:ट्विटर)

डैंड्रफ (Dandruff Treatment) बालों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। सफेद परत के रूप में नजर आने वाले डैंड्रफ सिर में खुजली की परेशानी भी बनते हैं। इसके लिए आप एंटी-डैंड्रफ शैम्पू की जगह घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद लें। ये इस परेशानी को जड़ से खत्म करने में मदद करेगा।

1. एंटीबैक्टिरिअल और एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी की वजह से नीम इसे खत्म करने में असरदार होता है। दो मुठ्ठी नीम के पत्तों को 4-5 कप पानी में उबाल लें। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह इसे छानकर इस पानी से बालों को धोएं। ध्यान रखें जब इसका इस्तेमाल बालों पर करें, तो 5 मिनट तक इस पानी से सिर की मालिश करें और फिर इससे धो लें।

अगर आपके पास वक्त हो, तो पानी के जगह आप नीम के पत्तों से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसे सिर पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें।

2. प्याज में मौजूद सल्फर न सिर्फ बालों को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि ये डैंड्रफ से भी राहत दिलाता है। एक प्याज का टुकड़ा लें और इसे काटकर इसका रस निकाल लें। अब रूई की मदद से इसे पूरे सिर में लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

3. एप्पल साइडर विनेगर में फंग्स को खत्म कर डैंड्रफ और इससे होने वाली खुजली से राहत दिलाता है। एक समान मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं। अब इससे अपना सिर ठीक वैसे ही धोएं जैसे आप शैम्प से धोती हैं। 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें।

4. अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा और नींबू से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

5. ऐसप्रिन की टेबलेट भी इससे राहत दिलाने में असरदार होती है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड डैंड्रफ खत्म करता है। दो ऐसप्रिन की टेबलेट लें और इसे कूटकर पाउडर बना लें। पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे सिर पर लगाकर दो मिनट तक मालिश करें। 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें फिर बालों को धो लें।

नोट- ऐसप्रिन के इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट लें, ताकि आपको मालूम चल जाए कि आपकी स्किन को इससे किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है।

जानिए जैकलीन फर्नांडिस जैसे लंबे बालों के लिए क्या घरेलू तरीके अपनाएं…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के तरीके…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply