दूध से घर बैठे आसानी से पाइए खूबसूरत त्वचा और मुलायम बाल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

दूध से न सिर्फ आपको ताकत मिलती है, बल्कि ये खूबसूरती बढ़ाने में भी ये काफी कारगर होता है। इसके कई ब्यूटी फायदे हैं। ये आपको टैनिंग से राहत दिलाने के साथ ही रूखे बालों से छुटकारा दिलाता है। जानिए इसके और भी ऐसे ब्यूटी फायदे।

  |     |     |     |   Updated 
दूध से घर बैठे आसानी से पाइए खूबसूरत त्वचा और मुलायम बाल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
दूध के ब्यूटी फायदे(फोटो:पिक्सलबे)

दूध का नाम सुनते ही अक्सर हम नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा दूध पीना कम ही लोगों को पसंद आता है। हालांकि, दूध पीने से न सिर्फ आपको ताकत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि इससे शरीर को इससे और भी कई फायदे होते हैं। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ आपके हेल्थ के लिए नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी दूध काफी कारगर साबित होता है। आप भी जानिए क्या हैं इसके फायदे

टैनिंग को करें खत्म
गर्मियों में टैनिंग एक बड़ी समस्या है। दूध इनसे बचने का एक अचूक उपाय है। कच्चे दूध का से तैयार किया फेस पैक टैनिंग को कम करने में काफी असरदार होता है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे जहां-जहां टैनिंग की परेशानी है उन हिस्सों पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद इसे धोकर मुलायम तौलिए से चेहरा अच्छी तरह पोंछ लें।

बालों को बनाए मुलायम
अगर आपको भी रूखे बालों की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने में दूध की मदद लें। इसके लिए एक कटोरी में अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से दूध लें और इसे अच्छी तरह अपने सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश 5 मिनट तक करें। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें और कुछ वक्त में पाए मुलायम बाल। इससे आपके बाल न सिर्फ मुलायम होंगे, बल्कि उससे उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

चेहरे की गंदगी को जड़ से करे खत्म
अगर आप चेहरे की गंदगी खत्म करने के लिए मार्केट में मिलने वाले फेस क्लेन्जर का इस्तेमाल करते हैं, तो अब इस पर पैसे खत्म करने की जरूरत नहीं है। दूध एक बेहतरीन और नैचुरल फेस क्लेन्जर है। ये आपके चेहरे की गंदगी को जड़ से खत्म करने में मदद करेगा। इसके लिए एक चौथाई कप दूध लें और इसे फ्रिज में रखकर हल्का ठंडा कर लें। अब एक रूई इसमें डुबोकर हल्का निचोड़ लें और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। दो मिनट तक ऐसा करें और चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें। हर दूसरे दिन ऐसा करें।

दूध से मिलेगी बेबी सॉफ्ट त्वचा
जी हां, अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं, तो अब इसे खत्म करने के लिए दूध की मदद लें। दूध एक नैचुरल मॉइश्चराइजर है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप दूध और केले से बने एक आसान पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आधा कटोरी दूध लें और इसमें आधा पका केला मसलकर मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

झुलसी त्वचा से दिलाए राहत
अक्सर गर्मियों में हमारी त्वचा धूप की वजह से झुलस जाती है। इसे सनबर्न कहा जाता है। इसलिए धूप में कभी भी सनस्क्रीन के बिना न निकलें। लेकिन अगर आपको सनबर्न की परेशानी हो जाए, तो इसे खत्म करने के लिए दूध की मदद लें। इसके लिए ठंडे दूध में एक छोटा सा कपड़ा डुबोएं और फिर इसे झुलसी हुई जगह पर रखकर हल्का थपथपाएं। इसे करीब 5 मिनट तक रखें। जरूरत महसूस हो तो दोबारा इसे ठंडा करके इस्तेमाल करें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें। जली हुई जगह पर ठंडा दूध एक पतला सा प्रोटीन का लेयर बना देता है और आपकी झुलसी स्किन को देता है राहत।

वीडियो में देखिए हिना खान के ब्यूटी सीक्रेट्स…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply