हिना खान की तरह मुलायम और खूबसूरत बाल चाहिए, तो महंगे प्रोडक्ट नहीं इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल

हिना खान की तरह आप भी मुलायम और खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं? अगर आपको लगता है कि इसके लिए काफी पैसे खर्च करने होंगे, तो ऐसा नहीं है। आप घर बैठे अपनी जेब ढीली किए बिना आसानी से हिना जैसे सॉफ्ट और सिल्की बाल पा सकती हैं। आप भी जानिए ये आसान घरेलू तरीके।

  |     |     |     |   Updated 
हिना खान की तरह मुलायम और खूबसूरत बाल चाहिए, तो महंगे प्रोडक्ट नहीं इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल
हिना खान (फोटो:इंस्टाग्राम)

हिना खान आजकल सीरियल ‘कसौटी जिंदगी के 2’ में नजर आ रही हैं। इसमें वो कोमोलिका के किरदार में दिख रही हैं। उनका ये रोल दर्शकों को काफी पसंद आ रहा है। बिग बॉस सीजन 11 में आने के बाद ये एक्ट्रेस अपने स्टाइल के लिए भी काफी पॉपुलर हैं। लेकिन सिर्फ स्टाइल नहीं उनके बालों की खूबसूरती भी काबिले तारीफ है। उनकी खूबसूरती में ये चार चांद लगा देते हैं जिसपर से नजरें हटाना मुमकिन नहीं होता है।

सीरियल में हो या कोई इवेंट, हिना का आपने कई खूबसूरत हेयरस्टाइल देखा होगा। उनके इन हेयरस्टाइल को उनके मुलायम और खूबसूरत बाल और लाजवाब बना देते हैं। अगर आपको लगता है कि उनके जैसे बालों के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट का हाथ थामना होगा, तो आपका सोचना बिल्कुल गलत है। आप अपने रूखे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाकर इस एक्ट्रेस जैसे मुलायम बाल पा सकती हैं सिर्फ कुछ आसान घरेलू तरीकों को अपनाकर। आप भी जानिए इन तरीकों के बारे में।

एलो वेरा और नारियल तेल करेगा आपकी मदद
एलो वेरा जेल रूखे बालों से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन और आसान तरीका है। हफ्ते में दो बार सोने से पहले एक बड़े चम्मच एलो वेरा जेल में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि नारियल तेल लिक्विड फॉर्म में हो। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों और जड़ों पर अच्छी तरह लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें।

केला और शहद के मिक्सचर करें इस्तेमाल
केला और शहद दोनों में मॉइश्चराइजिंग और हाईड्रेटिंग प्रोपर्टी होती है। ये आपके बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह पोषण देकर इसे मुलायम बनाते हैं। आपको इन दोनों का एक आसान पेस्ट का इस्तेमाल करना है। एक पके केले को अच्छी तरह मसलकर इसमें दो बड़े चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद शैम्पू करके धो लें। हफ्ते में ऐसा एक बार करें।

अंडा और दूध करेगा बालों पर जादू
अंडा और दूध दोनों न सिर्फ आपके बालों को मुलायम बनाएंगे, बल्कि इससे उन्हें मजबूती भी मिलेगी। इसके लिए आपको सबसे पहले अंडे के सफेद हिस्से को इसकी जर्दी से अलग करना होगा। अब इस सफेद हिस्से में दो बड़े चम्मच दूध मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह फेंटकर पेंस्ट बना लें। अब इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करेंगे और पाएं खूबसूरत बाल।

मेथी के दाने से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती
मेथी के दानों में प्रोटीन, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स और कई जरूरी चीजें मौजूद होती हैं। ये आपके बालों के लिए वरदान साबित होते हैं। मेथी के दानों से आप मुलायम बाल भी पा सकती हैं। इसके लिए हफ्ते में एक बार इससे बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। रात में आधा कटोरी मेथी दाने को भिगो दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें और इसमें बादाम तेल मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें।

दही सिर्फ खाएं नहीं, इससे पाएं मुलायम बाल भी
दही आपने बहुत खाया होगा, लेकिन सिर्फ खाने के लिए इसे आप खूबसूरत बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बने एक आसान पेस्ट से आप अपने रूखे बालों में जान डालकर इसे मुलायम बना सकती हैं। इसके लिए आधा कप दही लें और इसमें आंवला पाउडर मिलाकर अच्छी तरह फेंटकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे रखने के बाद शैम्पू से धो लें।

इन बातों का भी रखें खास ध्यान

हिना खान की तरह बालों के लिए इन घरेलू नुस्खों के अलावा आप कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखें। हमेशा शैम्पू के बाद कंडीशनर जरूर इस्तेमाल करें। वहीं, सोते वक्त कभी भी बालों को कसकर बांध कर न सोएं। हफ्ते में दो बार से ज्यादा बालों को न धोएं और हेयर स्टाइलिंग टूल्स का कम से कम इस्तेमाल करें। अगर आप किसी स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करें तो बालों पर हमेशा पहले हीट प्रोटेक्टेंट अप्लाई करें। ये बालों और हीट के बीच एक बाधा की तरह काम कर उन्हें प्रोटेक्शन देगा।

वीडियो में देखिए कैसे लाइव चैट के दौरान हिना खान ने ट्रोलर्स को मुहतोड़ जवाब दिया…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply