Sleep Problem: रातभर नींद ना आने का कारण जानकर होंगे हैरान, इस प्रॉब्लम से छूटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

कई लोगों को रात को नींद नहीं आती है और कभी-कभी सोते-सोते जाग खुल जाती है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है आइए हम आपको बताते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Sleep Problem: रातभर नींद ना आने का कारण जानकर होंगे हैरान, इस प्रॉब्लम से छूटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

आज कल की जिंदगी में अपने लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऑफिस के काम में लोग इतने बीजी है कि अपने लिए इंसान कुछ कर नहीं पाता. वहीं कई बार तो घर के काम, ऑफिस के काम की वजह से इतना स्ट्रेस हो जाता है कि कभी-कभी नींद भी अच्छे से नहीं आ पाती है. वहीं चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों कभी-कभी रात को नींद नहीं आती और आप करवटें बदलते रहते हैं और फिर सुबह आपका सिर भारी रहता है. यह भी पढ़ें: Varun Dhawan: अमिताभ बच्चन के नाती अगस्त्य नंदा ने किया वरुण धवन को इस फिल्म से रिप्लेस, वजह कर देगी हैरान

क्यों रातों को आप करवटें बदलते रहते हो?

दरअसल इसका कारण बताया जाता है आपका लाइफस्टाइल. जी हां आपके खान-पान की वजह से ये चीजें काफी इफेक्ट करती है. कई लोगों को आदत होती है रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की. इसकी वजह से रात को नींद नहीं आती है. वहीं समय से ना सोने की वजह से भी ऐसा होता है. वहीं कुछ लोगों को जिंदगी में इतना स्ट्रेस होता है कि वो रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण के साथ रणवीर सिंह ने की वादाखिलाफी, अमिताभ बच्चन के सामने किया था ये प्रॉमिस!

अच्छी नींद लाने के लिए क्या-क्या करें?

कहा जाता है कि अच्छी नींद लेने के लिए आपको रोज राज को गर्म दूध का सेवन करना चाहिए. कहा तो ऐसा भी जाता है कि रातो अच्छी नींद लेने के लिए दूध में थोड़ी सी हल्दी मिला दी जाए तो आपको अच्छी नींद आएगी. वहीं पिसे हुए बादाम या फिर इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं.  इतना ही नहीं  कहा जाता है कि रात को लेट नहीं सोना चाहिए और रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए. वहीं घरेलू उपाय भी आप ट्राई कर सकते हैं. गर्म पानी में पैरों को 10 मिनट तक डालकर रखें, तो उससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे और नींद भी अच्छी आती है. वहीं रात को मोबाइल,लैपटॉप से थोड़ी दूरी ही बना कर रखनी चाहिए. इससे भी नींद आना मुश्किल हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: आलिया भट्ट से लेकर सोनम कपूर तक के घर इस साल गूंजी नन्हे मेहमान की किलकारियां

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma

मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply