खाने में कार्ब्स की मात्रा घटाएं बिना आप भी हो सकते है एकदम फिट, बस इन 5 टिप्स को अपनाकर बदले अपनी लाइफस्टाइल

यदि आप फिट बॉडी (Fit Body) चाहते है तो जरूर नहीं कि उसके लिए आपको अपने खाने की या फिर कार्ब्स (Carbs) की मात्रा कम करने होगी। केवल इन 5 टिप्स को अपनाकर आप अपना लाइफस्टाइल (Life Style) चेंज कर सकते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
खाने में कार्ब्स की मात्रा घटाएं बिना आप भी हो सकते है एकदम फिट, बस इन 5 टिप्स को अपनाकर बदले अपनी लाइफस्टाइल
वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स ( फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लॉ कार्ब्स ( Low Carbs) वाला खाना आपकी बॉडी पर काफी असर दिखाता है। वह आपकी फिट बॉडी (Fit Body) पाने में काफी मदद भी करता है। यदि आप सही मात्रा में कार्ब्स को लेते हैं तो ये आपके शरीर को फायदा पहुंचा सकता है। वरना अनुचित मात्रा में लिया गया कार्ब्स आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। कुछ लोग तो जल्दी फीट होने के चक्कर में कार्ब्स की मात्रा को कम कर देते हैं, लेकिन यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है बिना कार्ब्स को कट करें तो उसके लिए आपको बस 5 चीजें फॉलो करनी होगी।

आराम से खाए खाना

आप जब भी खाना खाए बेहद ही आराम से और उतनी ही मात्रा में खाए जितना आप खा सकते है। आप अपना खाना अच्छी तरह से धीरे-धीरे चबाकर खाएं। इस बात का भी खास ख्याल रखे कि आप ओवरईटिंग यानी जरूरत से ज्यादा खाना न खाए।

रोको मत बस रिप्लेस करों

इसके साथ ही आप अपने खाने की चीजों को लेकर खुद पर रोक मत लगाइए बल्कि इस बात का ध्यान रखिए कि आप ज्यादा चीनी या फिर कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजों का इस्तेमाल न करें। चीनी की जगह आप अपने खाने में शहद  या फिर डेट्स भी खा सकते है।

जो भी खाए सही मात्रा और कैलोरीज में खाए

यदि आपको फिट बॉडी चाहिए तो इस बात का खास ख्याल रखे कि आप कितना मात्रा में और क्या खा रहे है। यदि आप 100 कैलोरीज  (Calories) वाला एक बिस्किट का पैकेट खा रहे हैंं तो उससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको फिर से भूख लगना शुरु हो जाएगी।

बिना किसी तनाव के खाए खाना

आप जब भी खाना खाएं बिना किसी परेशनी या फिर तनाव के खाए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग ज्यादा स्ट्रेस में आकर अधिक खाना खा लेते है, जोकि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इस बात का ध्यान जरूर रखें।

बाहर के स्नैक्स की बजाए खाए ये चीजें

मार्केट में हमें कई तरह की खानी की स्वादिष्ट चीजे पैकेट में परोसी जाती है, लेकिन आपके शरीर के लिए ये बेहद ही हानिकारक होती है। ऐसे में यदि आपको कभी भी स्नैक्स खाने का मन तो हो उसके जगह आप नट्स या फिर भुने हुए चने खा सकते हैं।

यहां देखिए लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply