Health Tips: वजन घटाने के लिए करें घर के ये 5 काम, ना डाइटिंग ना जिम जाने की पड़ेगी जरूरत

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आप काफी मेहनत करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करके आप कुछ ही वक्त में पेट की चर्बी (How To Burn Calories) कम करने के साथ ही अपना वजन घटा सकते हैं। जानिए इनके बारे में और आज से ही इन्हें करना शुरू करें।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वजन घटाने के लिए करें घर के ये 5 काम, ना डाइटिंग ना जिम जाने की पड़ेगी जरूरत
घर के कामों से घटा सकते हैं अपना वजन(फोटो:फेसबुक)

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आप कई तरीके अपनाते हैं। इसके लिए आप जिम में पैसे भी खर्च करने से पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर के कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करके आप अपनी पेट की चर्बी कम करने के साथ ही वजन (How To Loose Weight) भी घटा सकते हैं। आप भी जानिए इनके बारे में।

1. बर्तन धोकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। बर्तन धोते वक्त आपका पूरा शरीर काफी एक्टिव रहता है। करीब 30 मिनट तक बर्तन धोने से आपका 265 कैलोरी बर्न होती है। आप कार की सफाई करके के भी करीब 140 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

2. आप घर की सफाई करके भी कैलोरी बर्न (How To Burn Calories) करने के साथ ही वजन घटा सकते हैं। झाडू लगाने से 150 कैलोरी तक बर्न होती है। इसके अलावा घर की साफ-सफाई जैसे खिड़की-दरवाजों की सफाई करके आप लगभग 125 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3. शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं होगा। आपका ये शौक आपका वजन घटाने में भी मदद करता है। शॉपिंग हो या घर के डेली सामानों की खरीदारी इससे आप चलकर करती हैं और ऐसे में आपका कैलोरी बर्न होती है। मार्केट हमेशा पैदल जाएं।

4. अगर आप भी वाशिंग मशीन में कपड़े धोते हैं, तो अपनी ये आदत बदल दें। इसकी जगह आप हाथों से कपड़े धोना शुरू करें। इससे आपको जिम जैसा असर ही मिलेगा और आप रहेंगे फिट और स्लिम।

5. बागवानी यानि गार्डनिंग करके भी आप अपना वजन घटा सकते हैं। पौधों को पानी देना हो या मिट्टी खोदना इसमें आपका एक्सरसाइज हो जाता है और कैलोरी बर्न होती है। इससे बॉडी की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है।

जानिए शरीर के किन हिस्सों को दबाकर आप आसानी से अपना वजन कर सकती हैं कम…

वीडियो में देखिए कैसे बिना जिम गए नाश्ते से कैसे घर बैठे करें वजन कम…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply