Health Tips: वजन कम करने के लिए घर पर बनाएं ये आसान जूस, हफ्तेभर में दिखेगा असर

वजन कम (Weight Loss Tips) करने के लिए आपको जिम या एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। चुकंदर के जूस की मदद से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में खून की कमी भी पूरी होगी।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वजन कम करने के लिए घर पर बनाएं ये आसान जूस, हफ्तेभर में दिखेगा असर
एक आसान जूस बनाकर आप कुछ ही वक्त में अपना वजन कम कर सकते हैं(फोटो:पिक्साबे)

वजन कम (Weight Loss Tips) करने के लिए जिम जाने से लेकर एक्सरसाइज आप हरसंभव कोशिश करते हैं। लेकिन आपकी लाख कोशिशों के बाद भी कई बार आपका वजन कम नहीं होता है। अगर आप भी बढ़ते वजन (How To Loose Weight) को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप घर पर एक आसान जूस बनाएं और इस परेशानी से राहत पाएं।

जी हां, चुकंदर से बने जूस से न सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे आपकी सेहत को भी फायदा मिलेगा और आप फिट और तंदुरुस्त रहेंगे। इसे बनाना काफी आसान है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, नाइट्रेट्स, बेटानिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो पेटी की चर्बी भी कम करने में मदद करते हैं। जानिए कैसे करें इसे तैयार और इस्तेमाल।

इसके लिए आपको चाहिए-
1 कप कटा हुआ चुकंदर
4 चम्मच नींबू का रस
एक चौथाई कप पानी
एक चुटकी काला नमक

जानिए बनाने की विधि-
चुकंदर को धोकर पतले-पतले स्लाइस में काट लें। अब एक चौथाई कप पानी के साथ इन्हें मिलाकर ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। इस जूस को ग्लास में छान लें और फिर इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। आपका वजन घटाने वाला बीटरूट जूस तैयार है। हर रोज इसे नियमित रूप से पिएं और कुछ वक्त में ही बढ़ते वजन से छुटकारा पाएं। ये आपके शरीर में खून की कमी भी पूरी करेगा।

जानिए सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान होता है…

वीडियो में देखिए वजन कम करने के लिए डाइट में क्या करें शामिल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply