Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में फॉलो करें ये 5 टिप्स, आपके चेहरे की चमक से लोगों की नहीं हटेंगी नजरें

मॉनसून (Monsoon Skin Care) में धूल और गंदगी भले आपको नजर ना आए, लेकिन वातावरण में ये मौजूद होते हैं और आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। यहां जानिए कैसे आप अपने चेहरे का निखार (Glowing Skin) और खूबसूरती बनाए रख सकती हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में फॉलो करें ये 5 टिप्स, आपके चेहरे की चमक से लोगों की नहीं हटेंगी नजरें
ग्लोइंग स्किन के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो करें (फोटो: पिक्साबे)

अक्सर हमें लगता है कि गर्मियों में तेज धूप के बीच स्किन (Skin Care Tips) को काफी नुकसान होता है और इसलिए इसकी पूरी केयर करते हैं। लेकिन ठीक इसके उल्टा बरसात में स्किनकेयर रूटीन को लेकर थोड़ा सुस्त हो जाते हैं। लेकिन चाहे गर्मी हो या बरसात, हर मौसम में अपनी स्किन का पूरा ख्याल रखें। अगर ऐसा नहीं करेंगी, तो ये अपनी खूबसूरती खोकर डल नजर आने लगेगी।

मॉनसून (Monsoon Skin Care) में धूल और गंदगी भले आपको नजर ना आए, लेकिन वातावरण में ये मौजूद रहते हैं और आपकी स्किन को अपना शिकार बनाते हैं। इस मौसम में उमस के बीच आपकी स्किन को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इसलिए जरूरी होता है कि आप नियमित रूप से स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें।

जानिए ऐसे मौसम में खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए क्या करें-

 

1. किसी भी स्किनकेयर रूटीन फॉलो करने से पहले अपनी स्किन टाइप जानें। नॉर्मल, ऑयली, ड्राय, कॉम्बिनेशन या सेंसिटिव ये स्किन टाइप होते हैं। हर स्किन टाइप के कुछ स्किनकेयर रूटीन होते हैं।

नॉर्मल स्किन- ऐसी स्किन वाले डाइट में हरी सब्जियों के अलावा विटामिन सी वाली चीजें शामिल करें और नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन- ऐसी स्किन वाले सैलिसालिक एसिड वाले क्लीन्जर का रोजाना इस्तेमाल करें।

ड्राय स्किन- आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब ना करें। इसके साथ ही रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं।

कॉम्बिनेशन स्किन- अगर आपका टी-जोन ऑयली और बाकी हिस्सा ड्राय हो, तो ये कॉम्बिनेशन स्किन है। ऐसे स्किन के लिए आपको कई फेसवॉश मिल जाएंगे, जिसका रोजाना इस्तेमाल करें।

2. रोजाना चेहरे धोने के बाद एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन हाईड्रेट रहेगी। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

3. इस मौसम में भी सनस्क्रीन (Sunscreen Mistakes) काफी जरूरी होता है। भले धूप की किरणें आपको नजर ना आए, लेकिन ये अपने हानिकारक किरणों से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

4. इस मौसम में स्किन अपना निखार तुरंत खो देती है। इसलिए अगर आपको अपने चेहरे पर ग्लो चाहिए, तो बर्फ का इस्तेमाल करें। इसके लिए चेहरा धोने के बाद एक बर्फ को कपड़े में बांधकर दो मिनट तक रगड़ें।

5. इसके अलावा, नियमित रूप से घरेलू पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल, शहद और दही या बेसन, हल्दी और दही से बने फेसपैक की मदद ले सकती हैं। इससे चेहरे की गंदगी खत्म होगी और निखार आएगा।

जानिए एलो वेरा जेल के इस्तेमाल से कैसे पा सकती हैं तारा सुतारिया जैसी खूबसूरत त्वचा…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी कैसे दिखे ऐश्वर्या की तरह जवां…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply