Skin Care Tips: सनस्क्रीन लगाते वक्त अगर आप भी करती हैं ये गलतियां, तो हो जाइए सावधान

सनस्क्रीन (Sunscreen Mistakes To Avoid) के फायदे को उठाने के लिए इसके इस्तेमाल के वक्त कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है। ये गलतियां आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाती हैं। जानिए इनके बारे में और इनसे बचकर रहें।

  |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: सनस्क्रीन लगाते वक्त अगर आप भी करती हैं ये गलतियां, तो हो जाइए सावधान
सनस्क्रीन लगाते वक्त कुछ गलतियों से बचकर रहें(फोटो:फेसबुक)

सनस्क्रीन (Sunscreen Benefits) का इस्तेमाल हर मौसम में काफी जरूरी होता है। ये आपकी स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाकर रखता है। इतना ही नहीं, अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगी, तो धूप से स्किन में होने वाले फ्री रेडिकल डैमेज से आपके चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसलिए हर रोज सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके फायदे उठाने के लिए आपको कुछ गलतियों (Sunscreen Mistakes To Avoid) से बचने की जरूरत होती है। अगर आप इन गलतियों को करती हैं, तो आपकी स्किन को सनस्क्रीन (Sunscreen Tips To Follow) का फायदा नहीं मिल पाएगा। जानिए क्या हैं वो गलतियां और इनसे बचकर रहें।

1. अगर आप भी अपनी मर्जी के हिसाब से किसी भी वक्त इसे चेहरे पर लगाती हैं, तो अपनी ये आदत बदलिए। इसे लगाने का एक वक्त होता है। इसे धूप में निकलने से तुरंत पहले लगाने की गलती ना करें। हमेशा सनस्क्रीन घर से निकलने के 10 से 15 मिनट पहले लगाएं।

2. मार्केट में आपको कई तरह की सनस्क्रीन मिल जाएंगी। बिना सोचें-समझें इसे खरीदने की गलती ना करें। हमेशा एसपीएफ देखकर ही इसे खरीदें। एसपीएफ एक ऐसा फैक्टर जो बताता है कि आपकी स्किन को वो धूप की किरणों से कितनी देर बचाकर रखेगा।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मटॉलजिस्ट की मानें तो एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप घर या इनडोर एक्टिविटी में हैं तो आप इससे कम एसपीएफ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको धूप में निकलना पड़ता है तो 30 से कम एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करें।

3. अक्सर सावंली रंग की लड़कियों (Lip Color For Dark Skin Tone) को ऐसा लगता है कि उन्हें सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। लेकिन उनकी ये गलती स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। सनस्क्रीन आपकी स्किन टोन को डार्क होने से नहीं बचता, बल्कि धूप की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्शन देता है, जो हर रंगत के लिए जरूरी होता है।

4. अगर आप भी दिनभर में एक बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं, तो अब ऐसा ना करें। अगर आप घर से बाहर हैं, तो इसके एसपीएफ का ध्यान रखते हुए इसे कुछ घंटों बाद दोबारा जरूर लगाएं। इसका असर बना रहता है।

5. एक गलती, जो सनस्क्रीन को लेकर हर कोई करता है और वो है इसे हम सिर्फ धूप में निकलते वक्त इस्तेमाल करते हैं। पर सनस्क्रीन की जरूरत चाहे आप घर पर हो या बाहर हमेशा होती है। इसलिए घर पर भी रहने पर इसका इस्तेमाल करें। साथ ही सिर्फ गर्मी नहीं, सर्दियों के मौसम में भी इसे इस्तेमाल करना ना भूलें।

जानिए फेसवॉश करते वक्त किन गलतियों से बचें…

वीडियो में देखिए कैसे दो रुपये के नींबू से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply