पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का 66 साल की उम्र में निधन, BCCI से बैन होने के बाद छोड़ दिया था भारत!

पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ (Asad Rauf) का गुरुवार को लाहौर में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. पंजाब में जन्में असद रऊफ (Asad Rauf) पाकिस्तान के अब तक के दिग्गज अंपायरों में से एक थे.

  |     |     |     |   Updated 
पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का 66 साल की उम्र में निधन, BCCI से बैन होने के बाद छोड़ दिया था भारत!

Asad Rauf death: पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का गुरुवार को लाहौर में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल का हिस्सा रह चुके असद रऊफ ने 66 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. दिग्गज अंपायर असद (Asad Rauf) के निधन की पुष्टि उनके भाई ताहिर ने की है. ताहिर ने बताया कि वो लाहौर के लांडा बाजार में अपनी कपड़ों की दुकान बंद करके घर लौट रहे थे, तभी उनके सीने में किसी तरह की बेचैनी महसूस हुई. जिसके बाद उनको हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन वहां उनको बचा नहीं पाए.

अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल :

पंजाब में जन्में रऊफ (Asad Rauf) पाकिस्तान के अब तक के दिग्गज अंपायरों में से एक थे. 2006 में रऊफ को ICC के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल किया गया था, जिसके बाद रऊफ ने 47 टेस्ट, 98 एकदिवसीय और 23 T20I में अंपायरिंग की. रउफ (Asad Rauf) मिडिल आर्डर में तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने शुरुआती करियर के दौरान नेशनल बैंक और रेलवे के लिए खेला. 71 प्रथम श्रेणी मैचों में उनका औसत 28.76 का था. ये भी पढ़े: Anupamaa: अनुपमा में दर्शकों को मिलने वाला है फुल ड्रामा; भीख मांगेगी राखी, तोषू का सच आएगा सामने


शानदार क्रिकेटर थे :

बता दें, असद रऊफ (Asad Rauf) ने अपनी अंपायरिंग की शुरुआत साल 1998 में की थी. उसके बाद साल 2000 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग करते नजर आए थे. चार साल बाद, 2004 में, रऊफ को पहली बार अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल किया गया था. गौरतलब है कि, पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ (Asad Rauf) शानदार अंपायर होने के अलावा पाकिस्तान में एक बढ़िया ए श्रेणी के क्रिकेटर भी थे.


BCCI ने किया बैन :

बता दें, साल 2013 में मुंबई पुलिस ने रऊफ (Asad Rauf) ने IPL स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में आरोपी घोषित किया था. तभी रऊफ IPL में अंपायरिंग कर रहे थे. उसके बाद रऊफ ने IPL सीजन खत्म होने से पहले भारत छोड़ दिया था और चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले लिया गया था. साल 2016 में BCCI ने उन्हें करप्शन के आरोप का हवाला देते हुए पांच साल के लिए बैन कर दिया था. पूर्व अंपायर असद रऊफ (Asad Rauf) अपने आखिरी दिनों में एक जूते और कपड़ों की दुकान चला रहे थे. कुछ समय पहले रऊफ की दुकान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं.

यह भी पढ़ें: कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर अशोक पंडित का झलका दर्द, शहीद नेता टीका लाल टपलू को किया याद!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply