हिन्दुस्तानी फिल्में बैन होने के बाद जानिए अब क्या होगा पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री का हाल?

बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने फैसला किया है कि वह अपनी कोई भी फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं करेगा। इससे पाकिस्तान एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को 100 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान आने वाले एक महीने के अंदर होगा।

  |     |     |     |   Updated 
हिन्दुस्तानी फिल्में बैन होने के बाद जानिए अब क्या होगा पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री का हाल?
पाकिस्तान के कलाकार और सिंगर।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की भरपाई करने के लिए भारत ने 26 फरवरी को तड़के पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट स्थित आतंदकवादी कैंप सहित तीन आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमला किया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों और भारतीय कटेंट को पूरी तरह से बैन कर दिया। वहीं, ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पाकिस्तानी फिल्मों और कटेंट को भारत में बैन करने की अपील की। इतना ही नहीं ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से अपील की है कि किसी पाकिस्तानी कलाकारों को भारत का वीजा नहीं देने की अपील की है।

खैर, यहां हम इस दुर्घटना से दोनों देशों की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताएंगे। आपको बता दें कि पाकिस्तान के कलाकारों के खिलाफ सबसे पहला कदम टी-सीरिज के मालिक भूषण कुमार ने उठाया और टी-सीरिज के यूट्यूब चैनल पर पड़े पाकिस्तानी सिंगर और कलाकारों के कटेंट को हटा दिया। इसका सबसे ज्यादा नुकसान सिंगर आतिफ असलम और राहत फतेह अली खान को हुआ। पुलवामा आतंकवादी हमले का विरोध जताते हुए भारतीय फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्में रिलीज करने से मना कर दिया।

ये फिल्में रिलीज नहीं होने से होगा 100 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म टोटल धमाल पाकिस्तान में रिलीज नहीं की गई। इसके अलावा आने वाले कुछ दिनों में रिलीज होने वाली फिल्म ‘लुका छिपी’, ‘केसरी’, ‘भारत’ और ‘अर्जुन पटियाला’जैसी फिल्मों को भी रिलीज नहीं करने का एलान किया जा चुका है। इससे पाकिस्तान डिस्ट्रीब्यूटर्स को 100 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। इसमें 30 प्रतिशत नुकसान तो सिर्फ सलमान खान स्टारर फिल्म ‘भारत’ से ही होगा। सलमान खान की फैन फॉलोइंग जितनी भारत में लगभग उतनी ही पाकिस्तान में है।

पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्में कमाती हैं इतना

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श की मानें तो पाकिस्तान में फिल्मों के कुल टर्नओवर की लगभग 80 प्रतिशत कमाई बॉलीवुड की फिल्मों से होती है। बैन लगने से पाकिस्तान की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के साथ-साथ पाकिस्तान आर्थिक व्यवस्था पर भी इसका असर पड़ेगा। इससे पाकिस्तान को बड़ा नुकसान होगा लेकिन बॉलीवुड फिल्मों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बॉलीवुड फिल्मों की वहां औसतन 10-15 करोड़ रुपए तक की कमाई होती है। सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे बड़े स्टार की फिल्में वहां औसतन 30 से 40 करोड़ रुपए तक बिजनेस करती हैं। पाकिस्तान में लगभग हर भारतीय फिल्में रिलीज होती है।

पाकिस्तानी फिल्में महीने भर में कमाती हैं इतना

आपको बता दें पाकिस्तान कलाकारों सिर्फ भारतीय फिल्मों में ही सबसे ज्यादा काम करने का मौका मिलता है। पाकिस्तानी सिंगरों के इवेंट भी पाकिस्तान के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा होते हैं। ऐसे में उनकी कमाई पर सीधे तौर पर असर पड़ा है। पाकिस्तान में हर साल तकरीबन 15-20 फिल्में ही रिलीज होती है। मतलब एक फिल्म ही पूरे महीने चलती हैं। पाकिस्तान में सिनेमाघर भी गिनती हैं। पूरे पाकिस्तान में मात्र 150 सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स हैं। जबकि भारत में सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों की संख्या लगभग 4000 है। भारत में रिजनल फिल्मों का कमाई भी पाकिस्तानी फिल्मों से अधिक होती है। पाकिस्तान फिल्मों की औसतन कमाई 30 से 40 करोड़ रुपए होती है। जबकि इतनी कमाई तो भारतीय फिल्में वीकेंड में ही कमाई लेती है। उदाहरण के तौर पर हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘टोटल धमाल’ ने तीन में 45 करोड़ रुपए से अधिक कमाई थी।

सलमान खान ने फिल्म ‘नोटबुक’ से काटा आतिफ असलम का सॉन्ग

पुलवामा अटैक के सलमान खान ने अपने प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्म ‘नोटबुक‘ के एक सॉन्ग को हटा दिया और उसे दोबारा से शूट किया है। इतना ही नहीं उन्होंने आतिफ असलम और राहत फतेह अली खान के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट को भी रद्द कर दिया है। करण जौहर सहित बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर और डायरेक्टर ने पाकिस्तानी कालाकारों को अपनी फिल्मों में लेने से साफ इनकार कर दिया है। पाकिस्तान में एक तो वैसे ही फिल्में कम बनती हैं और भारत में उन्हें काम नहीं मिलेगा तो उनका बहुत ही ज्यादा आर्थिक नुकसान होगा। उनके होने वाले इवेंट को भी रद्द करने से काफी नुकसान हुआ है।

उरी अटैक से पाकिस्तान के छोटे पर्दे के कालाकारों को हुआ नुकसान
18 सितंबर 2016 में भारत जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सोते हुए सेना के जवान पर कई आतंकवादियों ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी थीं, जिसमें 19 भारतीय जवान शहीद हुए थे। इसमें चार आतंकवादी भी मारे गए थे। ये भारतीय सेना में पिछले दो दशक का सबसे बड़ा हमला माना गया था। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ आम भारतीय नागरिक से लेकर नेता और अभिनेताओं ने इसका विरोध किया। राज्य सभा सांसद और जी ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा ने सख्त कदम उठाया। सुभाष चंद्रा ने 100 करोड़ की लागत से इस चैनल को 2014 में लॉन्च किया था। जिंदगी चैनल पर आने वाले सभी पाकिस्तानी चैनलों को ऑफ एयर कर दिया। इससे पाकिस्तान टीवी सोप को कापी नुकसान हुआ और सबसे दुख पाकिस्तानी टीवी कलाकारों को हुआ, जो सीरियल इस चैनल पर दिखाए जाते थे।

यहां देखिए हिंदी रश डॉट कॉम का लेटेस्ट वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply