Beauty Tips: एक छोटा सा प्याज रातों-रात बढ़ा सकता है आपकी खूबसूरती, जानिए कैसे करें सही इस्तेमाल

सिर्फ एक प्याज के इस्तेमाल से आप दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) जैसी ब्यूटीफुल और बेदाग स्किन पा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे एक प्याज आपको रातों रात दे सकती है बेदाग सुंदरता।

  |     |     |     |   Published 

आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला प्याज (Onion Beauty Benefits) आपकी खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। औषधीय गुणों से भरा प्याज आपकी त्वचा और बालों को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है।

ये चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही झड़ते बालों (Hair Loss Tips) से राहत दिलाता है। जानिए कैसे प्याज से आप पा सकती हैं दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) जैसी खूबसूरत स्किन और बाल।

नोट- अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या किसी तरह के जलने-कटने की परेशानी हो, तो इसका इस्तेमाल ना करें।

1. इसके एंटीमाइक्रोबाइल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसका रस निकाल लें और रूई की मदद से आप प्रभावित हिस्सों में लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज इस्तेमाल करें।

2. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी पिंपल के बैक्टिरिया को खत्म करके इस परेशानी से राहत दिलाताीहै। इसके लिए प्याज का रस लें और इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पिंपल वाले हिस्से में लगाएं। सूखने पर धो लें।

3. प्याज में विटामिन ए, सी और ई पाएं जाते हैं। ये यूवी किरणों से होने वाले नुकसान और फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। प्याज से आप झुर्रियों जैसी परेशानी से राहत पा सकती हैं। प्याज का रस लें और इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाकर मसाज करें।

4. रंगत निखारने के लिए प्याज के रस से एक आसान पेस्ट बनाएं। डेढ़ चम्मच (बड़ा) प्याज के रस को 1 बड़ा चम्मच बेसन में मिलाएं। इसमें 1 छोटा चम्मच दूध और पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे गुलाबजल में डुबे रूई से हटाएं और चेहरा धो लें।

5. इससे बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है और झड़ते बालों की समस्या दूर होती है। प्यार में सल्फर मौजूद होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके रस से हफ्ते में दो बार बालों का मसाज करें। आधे घंटे बाद धो लें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply