ब्यूटी टिप्स: झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेंगे खूबसूरत और मजबूत बाल

आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो अब आप आपकी इस समस्या का अंत होने का वक्त आ गया है। कुछ आसान घरेलू तरीके अपना कर आप बालों का गिरना हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।

  |     |     |     |   Updated 
ब्यूटी टिप्स: झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेंगे खूबसूरत और मजबूत बाल
बालों का झड़ना घरेलू तरीकों से खत्म करें(फोटो: पिक्सलबे)

चाहे लड़का हो या लड़की हर इंसान को अपने बालों से बेहद प्यार होता है। लेकिन आजकल बढ़ते पॉल्यूशन और केमिकल भरे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके साथ ही आज की पीढ़ी जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करती है। ऐसे में उनके शरीर के साथ-साथ बालों को भी सही पोषण नहीं मिलता है।

यहीं वजह है कि झड़ते बालों की समस्या आजकल आम हो चुकी है। आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इससे कई बार आपको गंजेपन का भी शिकार होना पड़ता है। अगर आप भी टूटते और झड़ते बालों से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं ऐसे 5 घरेलू नुस्खे जो आपको इस समस्या से हमेशा के लिए राहत दिलाने में असरदार होंगे।

ग्रीन टी
2 ग्रीन टी को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबालें। जब ये ठंडा हो जाए तो इस पानी से अच्छी तरह अपने बालों को धोएं। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से इसे धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क महसूस होगा। ग्रीन टी के इस्तेमाल से आपके बालों को पोषण मिलेगा, जो इसे मजबूती देकर इसका झड़ना कम करने में मदद करेगा। इससे बालों को चमक भी मिलेगी।

करी पत्ते
करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ प्रोटीन और बिटा-कैरोटिन मौजूद होता है। ये सभी बालों को मजबूती देकर उनका झड़ना कम करते हैं। इसके लिए थोड़े करी पत्ते लें और इसे किसी भी हेयर ऑयल में डालकर थोड़ी देर गर्म करें। ठंडा हो जाने पर इससे अपने बालों और सिर का मसाज करें। दो हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करें।

मेथी के दाने
इसमें फॉलिक एसिड के साथ ही प्रोटीन, विटामिन ए, सी और के होता है। ये बालों को मजबूती देकर उनका गिरना खत्म करते हैं। रातभर थोड़े मेथी दाने भिंगोकर रखें और सुबह पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोंड़ लें और इससे अपना सिर ढक कर रखें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। एक महीने तक ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

प्याज का रस
इसके लिए एक प्याज लें और इसे अच्छी तरह छीलकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सर में पीसकर इसका जूस निकाल लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने पूरे सिर और बालों पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें। प्याज में काफी मात्रा में सल्फर होता है, जो सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर इनका झड़ना बंद करता है । हां, इसके इस्तेमाल से पैच टेस्ट जरूर लें। एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

नीम के पत्ते
ये न सिर्फ आपके बालों को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाएगा, बल्कि बालों का झड़ना भी खत्म करेगा। ये इसके इस्तेमाल से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे बालों को मजबूती मिलती है और इनका झड़ना खत्म होता है। इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें। अब इससे अपने बालों को धोकर सिर की 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह मालिश करें। कुछ महीनों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें।

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के उपाय…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply