Happy Teacher’s Day 2019: शिक्षक दिवस पर जानिए उन फिल्मों के बारे में, जिनमें दिखा टीचर-स्टूडेंट का खास रिश्ता

टीचर्स डे (Teachers Day 2019) देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जयंती यानी 5 सितंबर को मनाया जाता है। टीचर्स डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं, टीचर और स्टूडेंट्स पर के रिलेशन पर बनने वाली 5 फिल्मों के बारे में-

  |     |     |     |   Updated 
Happy Teacher’s Day 2019: शिक्षक दिवस पर जानिए उन फिल्मों के बारे में, जिनमें दिखा टीचर-स्टूडेंट का खास रिश्ता
फिल्म हिचकी के एक सीन में रानी मुखर्जी। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

हर साल देश में टीचर्स डे (Teachers Day 2019) मनाया जाता है। इस मौके पर स्कूलों, कॉलेज और विश्विविद्यालयों में कार्यक्रम, संगोष्ठियों और सेमिनार का आयोजन होता है। स्टूडेंट्स लोग अपने गुरू के लिए गिफ्ट लेकर जाते हैं। इस स्टूडेंट्स अपने टीचर के प्रति सम्मान जताते हैं। आपको बता दें कि टीचर डे  देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जयंती यानी 5 सितंबर को मनाया जाता है। टीचर्स डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं, टीचर और स्टूडेंट्स पर के रिलेशन पर बनने वाली 10 फिल्मों के बारे में-

जागृति (Jagriti)

आपको मोहम्मद रफी का गाना इस देश को रखना बच्चों संभाल कर याद होगा। यह इसी फिल्म का गाना है। फिल्म देशभक्ति के साथ एक टीचर और बच्चों के संबंधों पर आधारित थी। फिल्म में टीचर अपने स्टूडेंट्स को देशहित और नेकी की राह पर चलने की सीख देते हैं।

परिचय (Parichay)

डायरेक्टर गुलजार की फिल्म परिचय का में जितेंद्र (Jitendra) एक टीचर का किरदार निभाते हुए दिखाई दिए। वह उन बच्चों को पढ़ाते हैं, जिनसे डरकर कई बच्चे क्लास छोड़ कर भाग जाते हैं। इस फिल्म में एक टीचर और स्टूडेंट्स के प्यारे रिश्ते को दिखाया।

ब्लैक(Black)

ब्लैक एक ऐसी स्टूडेंट की कहानी है, जो देख और सुन नहीं पाती है। इस लड़की का किरदार रानी मुखर्जी ने निभाया है। अमिताभ बच्चन इस फिल्म में एक टीचर का किरदार निभाते हैं, जो रानी मुखर्जी से 20 साल बाद मिलते हैं। वह रानी मुखर्जी को ऐसी लड़की के तौर पर तैयार करते हैं, जो एक आम लड़की की तरह अपनी लाइफ जी सके।

तारे जमीन पर (Taare Zameen Par)

आमिर खान इस  फिल्म के एक टीचर बने हैं, जबकि दर्शील सफारी एसे लड़के का किरदार निभा रहे हैं, जो सही लिखना-पढ़ना नहीं जानता है। उसे एक खास किस्म की बीमारी होती है, जिसे जानने के बाद वह लोगों को और उस बच्चे की दीमाग डेवलप करने में मदद करते हैं।

पाठशाला (Paathshaala) 

शाहिद कपूर, आयशा टाकिया और नाना पाटेकर स्टारर इस फिल्म में प्राइवेट स्कूलों पर तंज कसा गया है। इसमें टीचर द्वारा स्टूडेंट्स से डील करने का तरीका दिखाया गया है। फिल्म में शाहिद कपूर और आयशा टाकिया एक टीचर हैं, जबकि नाना पाटेकर स्कूल के प्रिंसिपल का किरदार निभाते है।

थ्री इडियट्स (Three Idiots)

विधु विनोद चोपड़ा की यह फिल्म बॉलीवुड की क्लासिकल फिल्म में से एक है। इसमें रटंत पढ़ाई के  खिलाफ और इंसानियत को बढ़ावा दिया गया है। इसमें स्टूडेंट को काबिल बनने की बात पर जोर दिया गया। इस फिल्म में शरमन जोशी, आर माधवन और आमिर खान लीड रोल में थे।

स्टेनली का डब्बा

स्टेनली का डब्बा एक टीचर और स्टूडेंट के टॉपिक पर बनी बेहद ही मार्मिक कहानी है। फिल्म के एक ऐसे टीचर की कहानी है जो स्टेनली को परेशान करता है, क्योंकि वह लंच नहीं लाता और दूसरों से मांग कर खाता है। लेकिन इसका क्लाइमेक्स आपको काफी इमोशनल करता है और एक टीचर-स्टूडेंट के रिश्ते को समझाता है।

चॉक एंड डस्टर (Chalk N Duster)

इस फिल्म में जुही चावला और शाबाना आजमी  मुख्य किरदार में है। इस फिल्म के जरिए उस सिस्टम पर चोट की गई है जो बच्चों के लिए लगातार मेहनत करने वाले टीचर की सुध नहीं लेत। फिल्म एक टीचर की शानदार कहानी है।

हिचकी (Hichki)

रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म हिचकी एक ऐसे टीचर की कहानी है, जिसे बोलते वक्त हिचकी आती है। उसे स्कूल में ऐसे बच्चों को पढ़ाने का चैलेंज मिलता, जो पढ़ना नहीं चाहते और जिन्हें कोई पढ़ाना नहीं चाहता है। वह बच्चों को घर पर जाकर पढ़ाती है और उन बच्चों को पास करवाने में मेहनत क

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply