Bharat Movie: मुश्किल में सलमान खान की फिल्म भारत, कोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका

सलमान खान और कैटरीना कैफ स्टारर फिल्म 'भारत' (Salman Khan Katrina Kaif Bharat Movie) रिलीज से पहले मुश्किल में है। विपिन त्यागी नामक शख्स ने दिल्ली हाईकोर्ट में फिल्म का नाम बदलने को लेकर जनहित याचिका दायर की है।

Author   |     |     |     |   Published 
Bharat Movie: मुश्किल में सलमान खान की फिल्म भारत, कोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका
सलमान खान की फिल्म 'भारत' 5 जून को रिलीज हो रही है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

सलमान खान और कैटरीना कैफ एक ओर जहां अपनी फिल्म ‘भारत’ (Salman Khan Katrina Kaif Bharat Movie) का ताबड़तोड़ प्रमोशन कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर अब फिल्म से जुड़ा एक विवाद (Bharat Movie PIL) भी सामने आया है। सामाजिक कार्यकर्ता विपिन त्यागी ने फिल्म का नाम बदलने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। उनका कहना है कि देश का नाम (भारत) व्यवसायिक उद्देश्य से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

विपिन त्यागी ने अपनी याचिका में कहा है कि ‘भारत’ हमारे देश का आधिकारिक नाम है और यह शब्द कमर्शियल पर्पस के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। फिल्म का टाइटल प्रतीक और नामों की धारा-3 (अनुचित प्रयोग से रोकथाम) का उल्लंघन है, जिसके तहत किसी भी कारोबार अथवा पेशे के लिए ‘भारत’ के नाम का इस्तेमाल करने पर पाबंदी है।

विपिन त्यागी कहते हैं कि उन्होंने दक्षिण कोरियाई फिल्म ऑड टू माय फादर भी देखी है, ‘भारत’ फिल्म को जिसका रीमेक बताया जा रहा है। वह फिल्म देखने के बाद उन्होंने महसूस किया कि इस फिल्म का नाम (भारत) हमारे देश के नाम पर रखने का कोई मतलब नहीं है। फिल्म का नाम देश के नाम पर रखना लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने जैसा शर्मनाक कृत्य है।

लिहाजा अदालत उनकी याचिका पर मेकर्स को फिल्म का नाम बदलने का निर्देश दें। याचिकाकर्ता ने भारत फिल्म का एक डायलॉग भी बदलने की मांग की है जिसमें फिल्म के हीरो (सलमान खान) की तुलना देश से की गई है। गौरतलब है कि यह फिल्म 5 जून को रिलीज हो रही है। फिल्म में सलमान और कैटरीना के अलावा दिशा पटानी, तब्बू, जैकी श्रॉफ, सुनील ग्रोवर और आसिफ शेख मुख्य किरदारों में हैं।

इस एक्टर को आने वाले समय का सुपरस्टार मानते हैं सलमान खान

भारत फिल्म के प्रमोशन में बिजी हैं सलमान खान और कैटरीना कैफ, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply