Happy Birthday Rakesh Roshan: राकेश रोशन की हर फिल्म के शुरुआत में आता है ‘K’, जानिए इसके पीछे की कहानी!

मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर राकेश रोशन (Rakesh Roshan) को 'K' अक्षर के प्रति दीवानगी किसी से नहीं छुपी है. राकेश रोशन की अधिकतर हिट फिल्मों के नाम 'K' अक्षर के शुरू होते हैं. लगभग हर सिनेमा प्रेमी यह जानना चाहता है कि राकेश रोशन के बैनर तले बनी फिल्म का नाम 'K' से क्यों शुरू होता है?

  |     |     |     |   Updated 
Happy Birthday Rakesh Roshan: राकेश रोशन की हर फिल्म के शुरुआत में आता है ‘K’, जानिए इसके पीछे की कहानी!

Happy Birthday Rakesh Roshan: बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर राकेश रोशन ने अपनी मेहनत और लगन से इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है. राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने ‘कहो न प्यार है’, ‘कोई मिल गया’, ‘कृष’, ‘करण अर्जुन’ जैसी सुपरहिट फिल्में इंडस्ट्री को दी हैं. 06 सितंबर 1949 को मुंबई में जन्में राकेश रोशन आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. राकेश (Rakesh Roshan) ने बतौर एक्टर साल 1970 में आई फिल्म ‘घर-घर की कहानी’ से बॉलीवुड में कदम रखा था लेकिन आज वो एक सफल डायरेक्टर बन चुके हैं.

राकेश रोशन ने अपनी पहली फिल्म ‘खुदगर्ज’ से बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया था. ये फिल्म साल 1987 में आई थी. कई शानदार फिल्में देने वाले राकेश रोशन (Rakesh Roshan) को ‘K’ अक्षर से बड़ा लगाव है. इसके पीछे काफी अच्छी कहानी है, आज हम उसी बारे में आपसे चर्चा करने वाले हैं.

‘K’ अक्षर के प्रति दीवानगी:

मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर राकेश रोशन (Rakesh Roshan) को ‘K’ अक्षर के प्रति दीवानगी किसी से नहीं छुपी है. राकेश रोशन की अधिकतर हिट फिल्मों के नाम ‘K’ अक्षर के शुरू होते हैं. लगभग हर सिनेमा प्रेमी यह जानना चाहता है कि राकेश रोशन के बैनर तले बनी फिल्म का नाम ‘K’ से क्यों शुरू होता है? जानकारी के अनुसार, राकेश (Rakesh Roshan) द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म ‘आप के दीवाने’ और ‘कामचोर’ थीं. यह भी पढ़ें: दाऊद इब्रहीम को लेकर ऋषि कपूर का पुराना वीडियो हुआ वायरल, कहा था- मैं उनसे प्रेरित हुआ… उनसे कोई खतरा नहीं

उसके बाद राकेश जब साल 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में बिजी थे, उस समय उनके एक फैन ने उन्हें एक लेटर भेजा जिसमें उन्हें अपनी सभी फिल्मों के नाम ‘K’ अक्षर से शुरू करने की सलाह दी गई थी. हालांकि इसके बाद राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया.

फिल्में हुई हिट :

इसके बाद राकेश रोशन (Rakesh Roshan) की आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ रिलीज हुई. उसके बाद साल 1986 में ‘भगवान दादा’ रिलीज हुई, जोकि बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. तभी राकेश को लेटर पर लिखी बात कुछ सही लगी क्योंकि उनकी फिल्म ‘खट्टा मीठा’ और ‘खंडन’ जैसी उनकी फिल्में हिट रहीं, जिसके नाम ‘K’ से शुरू होते थे.

इसके बाद राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने अपने फैन की बात को आजमाने का सोचा और फिर उनकी फिल्म ‘खुदगर्ज’ साल 1987 आई, जोकि सुपरहिट बनकर उभरी. इसके बाद राकेश (Rakesh Roshan) ने अपनी फिल्म से ‘K’ अक्षर को जुदा नहीं किया. उसके बाद राकेश रोशन की फिल्म ‘खून भरी मांग’, ‘काला बाजार’, ‘किशन कन्हैया’, ‘करण अर्जुन’, ‘कहो ना प्यार है’, ‘कोई मिल गया’, ‘कृष’ और ‘कृष 3’ बॉक्स ऑफिस शानदार कमल दिखती नजर आई.

यह भी पढ़ें: क्या ललित मोदी की ‘लव’ नहीं रही सुष्मिता सेन? आईपीएल फाउंडर ने किया कुछ ऐसा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply