Gandhi Jayanti 2022: गांधी जी के जीवन पर बनी ये फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए, देखें लिस्ट

देश में हर साल 2 अक्टूबर (October) को राष्ट्रपिता (Father of the Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती (Jayanti) मनाई जाती है.

  |     |     |     |   Updated 
Gandhi Jayanti 2022: गांधी जी के जीवन पर बनी ये फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए, देखें लिस्ट

Gandhi Jayanti 2022: देश में हर साल 2 अक्टूबर (October) को राष्ट्रपिता (Father of the Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती (Jayanti) मनाई जाती है. इस दिन सरकारी दरफ्तरो, स्कूलों और अन्य संस्थानों में गांधी जी के जीवन के बारे में बताया जाता है. अगर बात फिल्म इंडस्ट्री की करें तो हिंदी सिनेमा में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी गांधी जी के जीवन पर कई शानदार फ़िल्में बनी हैं. तो चलिए आज गांधी जयंती के मौके पर बताते हैं गांधी जी के जीवन पर बनी फिल्मों के बारे में!

मैंने गांधी को नहीं मारा (Maine Gandhi Ko Nahi Mara) :

मैंने गांधी को नहीं मारा (Maine Gandhi Ko Nahi Mara) फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी. फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर अहम् किरदार में थे. इस फिल्म की कहानी एक रिटायर्ड हिंदी प्रोफेसर के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे लगता है कि उसने महात्मा गांधी का खून किया है.

गांधी (Gandhi) :

फिल्म गांधी (Gandhi ) साल 1982 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी गांधी जी के जीवन पर आधारित थी. फिल्म में ब्रिटिश एक्टर बेन किंग्सले गांधी जी की भूमिका में थे. फिल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबरो ने किया था. इस फिल्म ने 8 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

हे राम (Hey Ram) :

गांधी जी के जीवन पर बनी फिल्म ‘हे राम (Hey Ram)’ साल 2000 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी महात्मा गांधी की हत्या के इर्द-गिर्द लिखी गई है. इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई. नसीरुद्दीन शाह के साथ इस फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, अतुल कुलकर्णी, ओमपुरी और गिरीश कर्नाड भी अहम् किरदार में थे.

यह भी पढ़े: Ponniyin Selvan 1st Day Collection: ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘PS1’ ने बॉक्स ऑफिस को हिला डाला, छप्पर फाड़ हुई कमाई

गांधी माई फादर (Gandhi my father) :

गांधी जी के जीवन पर बनी फिल्म गांधी माई फादर (Gandhi my father) साल 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी महात्मा गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के जीवन पर आधारित है. फिल्म में दर्शन जरीवाला ने गांधी जी का किरदार निभाया था जबकि अक्षय खन्ना ने गांधी जी के बेटे हीरालाल गांधी का किरदार निभाया. इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी (The Making of Mahatma Gandhi) :

साल 1996 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया था. फिल्म में अभिनेता रजत कपूर ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था. जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़े: Adipurush: सामने आया आदिपुरुष का फर्स्ट लुक पोस्टर, राम के अवतार में छाए प्रभास

नाइन ऑवर्स टू रामा (Nine Hours to Rama) :

साल 1963 में रिलीज हुई फिल्म ‘नाइन ऑवर्स टू रामा’ गांधी जी के जीवन पर आधारित थी. अंग्रेजी में बनी मार्क रॉबिनसन की इस फिल्म में महात्मा गांधी की हत्या से पहले नाथूराम गोडसे की जिंदगी के नौ घंटों के बारे में बताया गया है. फिल्म में नाथूराम गोडसे की भूमिका जर्मन अभिनेता होर्स्ट बुचहोल्ज ने निभाई थी.

यह भी पढ़ें: Vikram Vedha 1st Day Collection: ‘विक्रम वेधा’ कि बंपर कमाई ने साबित कर दिया की बॉलीवुड बाप है सबका

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply