Skin Care: सर्दियों में अपनी स्किन को शहद के उपयोग से बनाए चमकदार, जानें ये खास उपायें मिलेगा अच्छा रिजल्ट!

Winter Skin Care: त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनाती है. जब आपकी त्वचा की देखभाल करने की बात आती है तो शहद एक बेहतरीन विकल्प है. आज हम आपको बताएंगे कैसे शहद के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आएगा.

  |     |     |     |   Published 
Skin Care: सर्दियों में अपनी स्किन को शहद के उपयोग से बनाए चमकदार, जानें ये खास उपायें मिलेगा अच्छा रिजल्ट!
शहद विंटर स्किन केयर

Winter Skincare: मौसम बदलते ही त्वचा में बदलाव साफ नजर आने लगता है. खासकर सर्दियों में त्वचा में रूखापन और खुजली जैसी समस्याएं कई लोगों को परेशान करती हैं. सर्दियां त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं. ऐसे में शहद आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करता है. आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने से लेकर गंभीर संक्रमणों को रोकने तक, शहद कई तरह के फायदे प्रदान करता है. त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनाती है. जब आपकी त्वचा की देखभाल करने की बात आती है तो शहद एक बेहतरीन विकल्प है. आज हम आपको बताएंगे कैसे शहद के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आएगा. यह भी पढ़ें: Dark Circles Problem: आंखों के नीचे काले घेरों से परेशान हैं? ट्राई करें ये घरेलु उपचार, मिलेगी राहत

honey use
शहद का उपयोग

शहद के इस्तेमाल के तरीके:

दूध और शहद

2-3 बड़े चम्मच कच्चा दूध और उतनी ही मात्रा में कच्चा शहद लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें. 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर इसे लगा रहने दें. इसके बाद नार्मल पानी से धो ले.

दही और शहद

एक चम्मच ताजे दही में आधा चम्मच कच्चा शहद मिलाकर इन सभी चीजों को मिलाएं, फिर कुछ मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन की मालिश करें. 10-15 मिनट तक ऐसा करें, फिर पानी से धो लें. इस फेस पैक को 2-3 दिनों तक लगाएं.

शहद और नींबू

एक कटोरी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद और 1 चम्मच निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे और गर्दन को मॉइस्चराइज़ करें.

शहद, एलोवेरा और दालचीनी

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कच्चा शहद लें, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा और 1/4 बड़ा चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस प्राकृतिक मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Milk Benefits: दूध को गुड़ और हल्दी के साथ पीने से होंगे अनेक फायदे,मोटापे की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply