Dark circles Problem: आंखों के नीचे काले घेरों से परेशान हैं? ट्राई करें ये घरेलु उपचार, मिलेगी राहत

Dark circles Problem: अगर आप काले घेरों (Dark Circles) की समस्याओं से परेशान हैं, तो इन घरेलु उपायों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं.

  |     |     |     |   Published 
Dark circles Problem: आंखों के नीचे काले घेरों से परेशान हैं? ट्राई करें ये घरेलु उपचार, मिलेगी राहत
डार्क सर्कल्स की समस्या

चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ आंखों की खूबसूरती भी काफी अच्छी मानी जाती है. लेकिन आज के समय में लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताना, नींद की कमी, जंक फूड का सेवन, बढ़ती उम्र और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ डार्क सर्कल (Dark Circles) जैसी दिक्कतों को न्योता देती हैं. आज की लाइफस्टाइल में आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल की समस्या आम है. ये समस्या आपके चेहरे से चमक भी छीन लेती है. अगर आप काले घेरों (Dark Circles) की समस्याओं से परेशान हैं, तो इन घरेलु उपायों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं.

डार्क सर्कल होने के कई कारण:

– नींद की कमी
– तनाव और कोर्टिसोल हार्मोन का बढ़ना.
– शरीर में विटामिन बी और ई की कमी होना.
– आंखों का बार-बार मलना.
– एक्जिमा.
– हाइपरपिग्मेंटेशन
-धूम्रपान और ज्यादा व्यायाम.

इन घरेलू उपायों से दूर करें डार्क सर्कल:

Dark circles Problem
डार्क सर्कल्स की समस्या

एलोवेरा

डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल काफी अच्छा काम कर सकता है. ये पिग्मेंटेशन को हल्का करने के साथ-साथ कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में मिलता है जो डार्क सर्कल्स को कम करने में कारगर होता है.  यह भी पढ़ें: Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जायेंगे निशान गायब

ठंडा दूध लगाएं

ठंडा दूध चेहरे में लगाने से फायदा होता है. ये कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ पिगमेंटेशन में भी असरदार है. ये डार्क सर्कल्स (Dark Circles) कम करने में भी मददगार है. आप ठंडा दूध लें और इसे रुई में डुबोकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

केले के छिलके का प्रयोग करें

केले के छिलके में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है. आप छिलके को अपने काले घेरों (Dark Circles) पर लगा सकते हैं जो रक्त परिसंचरण को तेज करता है और उन्हें हल्का करने में मदद करता है.

आलू का रस लगाएं

आलू के रस भी काफी उपयोगी होता है. इसमें विटामिन ए, बी और सी होता है. जो त्वचा की रंगत को हल्का करने और उसे ठीक करने में सहायक होता है. आप आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें या फिर सीधे काटकर अपने डार्क सर्कल्स (Dark Circles) पर लगाएं.

यह भी पढ़ें: Take Care Kids: सर्दी के मौसम में अपने बच्चों का रखें खास ख्याल, इन चीजों का उपयोग बचाएगा ठंड से!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply