Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जायेंगे निशान गायब

आमतौर पर महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) प्रेग्नेंसी के बाद दिखाई देते हैं. लेकिन अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना से भी ऐसा हो जाता है. कई बार सरिफ पेट पर ही नहीं बल्कि कई हिस्‍सों पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी इस समस्या का कई […]

  |     |     |     |   Updated 
Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जायेंगे निशान गायब

आमतौर पर महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) प्रेग्नेंसी के बाद दिखाई देते हैं. लेकिन अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना से भी ऐसा हो जाता है. कई बार सरिफ पेट पर ही नहीं बल्कि कई हिस्‍सों पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी इस समस्या का कई बार सामना करना पड़ता है. हालांकि, स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) कोई बीमारी या किसी तरह की नुकसानदायक चीज नहीं है लेकिन दिखने में खराब लगने की वजह से लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जो काफी महंगे होते हैं. इसके अलावा साइड-इफेक्ट्स होते हैं. इसके लिए आप सस्ते और सुरक्षित विकल्प प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

Stretch Marks
Stretch Marks

तो चलिए बताते है आप घरेलू उपायों की मदद से कैसे स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) से निजात पा सकते हैं.

Aloevera Benefits
Aloevera Benefits

1.एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्‍ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को कम करने में काफी मददगार हैं. आप अगर रोज प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं तो जल्‍द ही इसका असर आपको दिखने लगेगा. आप नहाने के बाद और सोने से पहले इसका उपयोग करें. यह भी पढ़ें: आशा पारेख को छोटे कपड़े पहनने वाली एक्ट्रेसेस पर आया गुस्सा, कह दी बड़ी बात!

Vitamin E
Vitamin E

2.अंडे और विटामिन ई कैप्सूल

स्‍ट्रेच मार्क (Stretch Marks) से निजात पाने के लिए आप अंडे और विटामिन ई के कैप्‍सूल का प्रयोग करें. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है और ये स्किन को ठीक करने में मदद करता है. जबकि विटामिन ई स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में फायदेमंद है. आप एक कटोरे में 2 अंडों का सफेद भाग और 2 विटामिन ई कैप्सूल को अच्छी तरह से फेंट लें और ब्रश की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. सूख जाने के बाद धो लें.

Coconut and Almond oil
Coconut and Almond oil

3.नारियल और बादाम तेल

नारियल और बादाम तेल आपकी स्किन के स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को हटा सकते हैं. इसके लिए आप दोनों तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं और प्रभावित जगह में नियमित लगाएं.

Cucumber and Lemon
Cucumber and Lemon

4.खीरा और नींबू के रस का प्रयोग

नींबू के रस में नेचुरल एसिड होता है जो निशान को कम करने में मदद करता है जबकि खीरे का रस स्किन को फ्रेश रखने में मदद करता है. आप इन दोनों को बराबर मात्रा में प्रभावित जगह पर लगाएं और करीब 10 मिनट के बाद धो लें.

 यह भी पढ़ें: ग्लोबल म्यूजिक आइकॉन स्वर्गीय बप्पी लाहिड़ी के जन्मदिन पर आई बड़ी ख़ुशख़बरी, सुनकर हो जाएंगे हैरान

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma

मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply