Take Care Kids: सर्दी के मौसम में अपने बच्चों का रखें खास ख्याल, इन चीजों का उपयोग बचाएगा ठंड से!

Care of Kids in winter: आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सर्दियों में अपने बच्चों (Take care of Kids) के शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए किन जरूरी चीजों का उपयोग कर सकते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Take Care Kids: सर्दी के मौसम में अपने बच्चों का रखें खास ख्याल, इन चीजों का उपयोग बचाएगा ठंड से!
Take care of Kids in winter

Take care of Kids in winter: सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ घर पर मौजूद छोटे बच्चों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में बच्चों में मौसमी बुखार, जुकाम और नाक बंद, सांस लेने में तकलीफ, गले में इंफेक्शन, वायरल डायरिया, निमोनिया जैसी समस्याएं ज्यादा दिखाई देती है. इस मौसम माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने बच्चों (Take care of Kids) को जहां तक ​​हो सके ठंड से दूर रखें. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सर्दियों में अपने बच्चों (Take care of Kids) के शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए किन जरूरी चीजों का उपयोग कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: Heart Attack Sign In Winter: सर्दियों में अपने दिल का रखें ज्यादा ख्याल, जानें हार्ट अटैक के ये लक्षण!

इन चीजों का करें उपयोग:

सूरज की रोशनी हर किसी की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में बच्चों को सुबह कुछ देर के लिए सन बाथ जरूर कराएं, इससे उन्हें ताजी हवा के साथ-साथ विटामिन डी भी मिलेगा.

सर्दियों में आप बच्चों की डाइट में गाजर शामिल करें. गाजर में विटामिन ए, ई और प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में ये बच्चों को कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी हैं.


आप सर्दियों में बच्चों को अंकुरित ब्रोकली खिला सकते हैं. अंकुरित ब्रोकली आपके बच्चों के शारीरिक विकास में सहायक होती है, साथ ही इसके सेवन से इम्युनिटी भी मजबूत होती है. इसका सेवन करने से बच्चों की आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है और ये शरीर को गर्म रखने में भी उपयोगी है.

सर्दी के मौसम में सबसे जरूरी होता है ड्राई फूड्स. अब बादाम को अपने खाने में जरूर शामिल करें. बादाम की तासीर गर्म होती जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट रहती है. ऐसे में बादाम आपके बच्चें के शरीर के लिए भी काफी लाभदायक है.

इस मौसम में रोजाना अपने बच्चों को नहलाने से बचें. अगर नहलाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में एक तौलिया भिगोकर बच्चों के शरीर को साफ करें. जिससे उनको ठंड भी नहीं लगेगी और वो साफ भी हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Methi Benefits: सर्दियों में करना चाहिए मेथी के पत्तों के सेवन, जानें इसके बेशुमार फायदे

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply