Weight Loss Winters: सर्दियों में इन चीजों को खाने से कभी नहीं बड़ेगा वजन, जानिए और भी फायदे

सर्दी के मौसम में शरीर सुस्त रहने की वजह से हमारा वजन अचानक बढ़ने लगता है. हालांकि ठंड के इस सीजन में खाने की कुछ चीजें बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने में बेहद कारगर मानी जाती हैं. ये चीजें न सिर्फ आपका वजन घटाती हैं, बल्कि पेट की चर्बी को भी तेजी से कम करती हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Winters: सर्दियों में इन चीजों को खाने से कभी नहीं बड़ेगा वजन, जानिए और भी फायदे
Weight Loss Winters

Weight Loss Winters: सर्दियों का मौसम  शुरु हो चुका है और ये अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का सबसे सही समय है. सर्दियों में अक्सर लोग उन चीजों का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी होती हैं  सर्दी के मौसम में शरीर सुस्त रहने की वजह से हमारा वजन अचानक बढ़ने लगता है. हालांकि ठंड के इस सीजन में खाने की कुछ चीजें बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने में बेहद कारगर मानी जाती हैं. ये चीजें न सिर्फ आपका वजन घटाती (Weight Loss Winters) हैं, बल्कि पेट की चर्बी को भी तेजी से कम करती हैं.

Weight Loss Winters
Weight Loss Winters

 

तो चलिए आज हम आपको बताते है उन चीजों के बारे में जिससे आप सर्दियों में भी अपना वजन बड़ने से रोक सकते है.

carrots
carrots

गाजर

फाइबर से भरपूर गाजर को पचा पाना शरीर के लिए आसान नहीं होता है. यही वजह है कि इसे खाने के बाद आपको घंटों तक भूख नहीं लगती है. स्वभाविक रूप से अगर इंसान को भूख ही न लगे तो उसका वजन कम होना लाजिमी है. दूसरा, गाजर में बेहद कम कैलरी और नॉन स्टार्की होने की वजह से भी ये वजन (Weight Loss Winters) नहीं बढ़ाती है.  यह भी पढ़ें: बचपन में इस वजह से जया बच्चन ने अभिषेक और नव्या के बीच किया था भेदभाव, एक्ट्रेस ने खुद किया कुबूल!

Beetroot
Beetroot

चुकंदर

बीटरूट यानी चुकंदर में वेट लॉस फ्रेंडली फाइबर पाया जाता है. 100 ग्राम चकुंदर में सिर्फ 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट और सिर्फ 10 ग्राम फैट की मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व इंसान का वजन (Weight Loss Winters) तेजी से बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Benefits of Cinnamon
Benefits of Cinnamon

दालचीनी

रसोई में मौजूद दालचीनी भी सर्दियों में तेजी से वजन (Weight Loss Winters) घटाती है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशिनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी के मुताबिक, दालचीनी में पाए जाने वाला सिनेमैल्डिहाइड फैट वाली आंत के ऊतक का मेटाबॉलिज्म संतुलित रखता है. इससे इंसुलिन भी कंट्रोल रहता है. शरीर जब शुगर को तेजी से मेटाबोलाइज करता है तो इंसान का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

fenugreek seeds
fenugreek seeds

मेथी के बीज

सर्दी के मौसम में मेथी के बीज वजन घटाने के लिए किसी गुणकारी औषधि से कम नहीं हैं. मेथी का बीज खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है. ये ना सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाला ग्लैक्टोमैनन भूख को कंट्रोल करने में मददगार है.यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16: शालीन भनोट और टीना दत्ता के प्यार की सच्चाई आई सामने, घरवालों ने कहा- ‘सिर्फ अटेंशन के लिए…’

Guava Benefits
Guava Benefits

अमरूद

सर्दी में मिलने वाला स्वादिष्ट अमरूद भी घंटों तक इंसान की भूख को कंट्रोल रख सकता है. ये आपके शरीर के लिए जरूरी फाइबर की रोजाना जरूरत को 12 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है. ये फल इंसान के मेटाबॉलिज्म के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म इंसान को वजन घटाने (Weight Loss Winters) में काफी मदद कर सकता है.

Hot Water
Hot Water

पानी

ठंड में पानी की कमी से शरीर के डी-हाइड्रेट होने का खतरा ज्यादा रहता है. डीहाइड्रेशन की वजह (Weight Loss Winters) से मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. इस मौसम में गर्म पानी या हर्बल टी न सिर्फ आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं, बल्कि भूख को लंबे समय तक रोककर रखते हैं

यह भी पढ़ें: आमिर खान ने बेटी आयरा की सगाई में अपने ही गाने ‘पापा कहते हैं’ पर किया जामकर डांस, वायरल हुआ मजेदार वीडियो

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply