Weight Loss Tips: मोटे पेट से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 3 तरीके, फौरन गायब होगा आपका बेली फैट

आज के समय में युवा वर्ग भी मोटापे (Weight Loss Tips) की समस्या से घिरता चला जा रहा है। सबसे मुश्किल होता है पेट व आसपास जमा चर्बी को कम करना। आइए, जानते हैं बेली फैट (Belly Fat) को कम करने के तीन आसान तरीके।

  |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: मोटे पेट से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 3 तरीके, फौरन गायब होगा आपका बेली फैट
बेली फैट घटाने के आसान तरीके। (फोटो- पिक्साबे)

आजकल अधिकतर लोग मोटापे (Weight Loss Tips) से परेशान हैं। पेट और उसके आसपास का फैट आपके शरीर पर तो बुरा असर डालता ही है, साथ ही यह आपकी पर्सनालिटी पर भी नेगेटिव इम्पैक्ट करता है। कई बार मोटापे की वजह से गंभीर बीमारियों के लक्षण भी सामने आए हैं। एक रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा बेली फैट की वजह से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। चलिए अब हम आपको बताते हैं बेली फैट (Belly Fat) कम करने के तीन आसान से तरीके…

1- यह सुनने में बड़ा सामान्य सा लगेगा लेकिन सच तो यह है कि आपकी डाइट (Weight Loss Diet) आपका वजन कम करने और बढ़ाने, दोनों में ही आपकी मदद करती है। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो आज क्या अभी से ही जंक फूड से तौबा कर लीजिए। अपनी डाइट में चीनी की मात्रा भी कम कर दीजिए और न्यूट्रिशियन से भरपूर फूड को ही अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

2- अपनी डाइट बदलने के साथ ही अगर आप ऐरोबिक्स (Aerobics) करेंगे, तो यह आपके लिए ‘सोने पे सुहागा’ होगा। इसके लिए आपको कुछ आसान सी एक्सरसाइज करनी होंगी। रोजाना रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग और साइकिलिंग से भी बेली फैट तेजी से कम होता है।

3- अगर आप वक्त पर नहीं सोते हैं, तो यह आपकी पूरी दिनचर्या को प्रभावित करता है। इसके साथ ही यह आपकी भूख को भी बढ़ाता है। शिकागो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च से पता चला है कि अगर आप साढ़े छह घंटे या उससे कम नींद लेते हैं, तो आपके दिमाग का डिसीजन मेकिंग पार्ट उस तरीके से काम नहीं कर पाता है, जैसा उसे करना चाहिए। ऐसी दशा में आप गलत फैसले लेते हैं और इससे आपका जीवन प्रभावित होता है। कुल मिलाकर मतलब यह है कि बेली फैट कम करने के लिए आपको अपने शरीर को भी पूरा आराम देना होगा।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

सिर्फ अल्कोहल ही नहीं, इन चीजों से भी खराब हो सकता है आपका लिवर, इनसे खुद को हमेशा रखें दूर…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए कैसे घर पर ही नाश्ते की मदद से घटाएं वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply