Health Tips: सिर्फ अल्कोहल ही नहीं, इन चीजों से भी खराब हो सकता है आपका लीवर, इनसे खुद को हमेशा रखें दूर

लीवर (How To Clean Liver) खराब होने से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जानिए ऐसी चीजें जिनकी वजह से लीवर (Things Harmful For Liver) को नुकसान पहुंच सकता है और इनसे बचकर रहें।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: सिर्फ अल्कोहल ही नहीं, इन चीजों से भी खराब हो सकता है आपका लीवर, इनसे खुद को हमेशा रखें दूर
कई ऐसी चीजें हैं जिनसे आपके लीवर को नुकसान पहुंचता है(फोटो:ट्विटर)

लीवर हमारे शरीर का जरूरी अंग होता है। ये हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर खून को साफ रखने में मदद करता है। अगर इसमें खराबी आ जाए, तो आपको बीमारियों का सामना करना पड़ता है जो कई बार जानलेवा होती हैं। आप भी जानिए ऐसी चीजें जिनकी वजह से लीवर (Things Harmful For Liver) को नुकसान पहुंच सकता है और इनसे बचकर रहें।

1. कोल्ड ड्रिंक और सोडा से ये परेशानी हो सकती है। इसमें काफी मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो लीवर (How To Clean Liver) के लिए हानिकारक साबित होते हैं। इससे मोटापा भी बढ़ता है जिसका बुरा असर भी लीवर पर पड़ता है।

2. आपका बढ़ता वजन भी लीवर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वजन बढ़ने से बॉडी में एक्सट्रा फैट बढ़ता है, जो कई बार लीवर सेल में आकर जमा हो जाता है और इसे नुकसान पहुंचाता है। इसलिए एक्सरसाइज करें और वजन कंट्रोल (Weight Loss Tips) करें।

3. दर्द निवारक दवाएं यानी पेनकिलर्स का भी लीवर पर काफी बुरा असर पड़ता है। अगर आप लंबे वक्त से ऐसी दवाएं खाएंगे, तो लीवर डैमेज हो सकता है। डिप्रेशन की दवा भी कई बार इसकी वजह बनती है। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा खाने की गलती ना करें।

4. हेपेटाइटिस भी इसकी एक वजह हो सकती है। कई बार इसकी वजह से लीवर में सूजन हो जाता है और वो डैमेज हो जाता है। इसलिए हेपेटाइटिस का पता चलते ही इसका तुरंत इलाज कराएं। सही वक्त पर इलाज ना होने की वजह से आपको लीवर कैंसर का भी खतरा हो सकता है।

5. सिगरेट से भी लीवर खराब होता है। इसके अलावा, फास्ट फूड भी इसकी एक बड़ी वजह है। इन्हें लंबे वक्त तक खराब होने से बचाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है। ये लीवर के लिए काफी हानिकारक होता है।

जानिए ऐसी 5 निशानियां, जो बताती हैं कि आपका खानपान सही नहीं है…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए कैसे घर पर ही नाश्ते की मदद से घटाएं वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply