Health Tips: अगर आपके शरीर में भी नजर आए ये 5 निशानियां, तो समझ जाइए सही खानपान की है कमी

कई बार आप सही खानपान नहीं करते हैं (Poor Nutrition Signs) और आपको इसके बारे में अंदाजा भी नहीं लग पाता है। इससे आपकी बॉडी को कई नुकसान होते हैं। जानिए ऐसी निशानियां, जो बताती हैं कि आपका खानपान सही नहीं है।

  |     |     |     |   Published 
Health Tips: अगर आपके शरीर में भी नजर आए ये 5 निशानियां, तो समझ जाइए सही खानपान की है कमी
ऐसी कई निशानियां हैं, जो बताती हैं आप सही खानपान नहीं कर रहे हैं(फोटो:पिक्साबे)

विटामिन से लेकर मिनरल, कैल्शियम और पौटेशियम शरीर के बेहतर ग्रोथ के लिए कई न्यूट्रिएंट की जरूरत होती है। इनकी कमी में आपकी शरीर का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। और तो और आप सही पोषण की कमी में (Right Diet For Body) बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं।

लेकिन कई बार हमें मालूम नहीं चलता है कि हमारे शरीर को सही पोषण (Poor Nutrition) नहीं मिल रहा है। इसका नतीजा होता है कि हम इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और आगे चलकर कई बड़ी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। यहां जानिए ऐसी 5 निशानियां जो बताती हैं कि आपकी बॉडी को सही डाइट नहीं मिल रही है।

1. अगर आप औरों की तुलना में जल्दी थक जाते हैं या हर वक्त आपको बोझिल सा और थकान भरा लगता है, तो आपकी बॉडी में आयरन की कमी है। इसके शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में सप्लाई नहीं हो पाता है। डाइट में आयरन की चीजें शामिल करें।

2. अगर आपके बाल काफी रूखे या बेजान से हो चुके हैं, तो इसके पीछे भी वजह सही डाइट की कमी है। ये परेशानी खाने में आयरन के साथ-साथ विटामिन सी और फोलेट के कारण होती है। इससे बाल कमजोर होकर रूखे हो जाते हैं।

3. सांसों से बदबू आना भी ये बताता है कि आपका खानपान सही नहीं है। जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में एनर्जी के लिए ग्लूकोज नहीं मिलता है, तो बॉडी में स्टोर हुए फैट बर्न होने लगते हैं। इससे आपकी शरीर में किटोन्स नाम का एसिड बनता है, जिससे बदबू की परेशानी होती है।

4. कब्ज की परेशानी भी अगर आपको आए दिन होती है, तो ये भी सही डाइट की कमी दर्शाता है। फाइबर और पानी आपके शरीर के लिए दोनों काफी जरूरी होते हैं। इससे पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम सही तरह से काम करता है। अगर इसकी कमी होगी, तो कब्ज की समस्या होती है। डाइट में बादाम और फाइबर वाली चीजें शामिल करें।

5. मुंह के आसपास अगर कटने के निशान नजर आए या क्रैक्स दिखे, तो ये आपके खराब खानपान की तरफ इशारा करता है। ऐसी परेशानी फंगल और बैक्टिरिया इंफेक्शन के अलावा आयरन की कमी के कारण होती है। पालक, बीन्स और रेड मीट जैसी आयरन वाली चीजें डाइट में शामिल करें।

जानिए ठंडे दूध की मदद से आप कैसे अपना मोटापा घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply