Health Tips: नवरात्रि पर इन 3 गलतियों से बढ़ता है आपका वजन, जानिए क्या करें और क्या नहीं करें

नवरात्रि (Navratri 2019) पर व्रत रखने के दौरान अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है। दरअसल वह व्रत (Fast) के नाम पर ज्यादा खानपान करते हैं। जानिए, वह तीन कारण जिनकी वजह से आपके वजन पर असर पड़ता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: नवरात्रि पर इन 3 गलतियों से बढ़ता है आपका वजन, जानिए क्या करें और क्या नहीं करें
नवरात्रि के दौरान खानपान पर ध्यान रखें। (फोटो- पिक्साबे)

इन दिनों पूरे देश में नवरात्रि (Navratri 2019) महापर्व की धूम है। जगह-जगह मंदिरों को सजाया गया है। लोग मां दुर्गा का स्वागत कर रहे हैं। उत्तर-पश्चिम राज्यों में गरबा का आयोजन किया जा रहा है। जैसे-जैसे यह पर्व पूर्ण होने के करीब आता जाएगा, उतना ही हर्षोल्लास के साथ इसे मनाया जाएगा। इसी के साथ दुर्गा पूजा की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। बहरहाल नवरात्रि पर अधिकतर लोग मां दुर्गा के प्रति आस्था रखते हुए व्रत (Fast) रखते हैं। काफी लोग शारीरिक तौर पर फिट रहने और वजन कम (Weight Loss Tips) करने के लिए व्रत रखते हैं।

आप मानें या ना मानें, व्रत रखने के नाम पर काफी लोग खूब खाते-पीते रहते हैं। वह दिनभर फल या दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करते रहते हैं। इसकी वजह से वजन कम होने के बजाय बढ़ता चला जाता है। इन तीन वजहों से नवरात्रि पर आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है…

1- कुटू के आटे की पकोड़ियां, पूड़ियां, साबूदाना की टिक्की आदि खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन तैलीय होने की वजह से यह आपके शरीर पर भी असर करती हैं। ज्यादा आइली खाने से आपका वजन (Health Tips) जरूर बढ़ता है।

2- काफी लोग व्रत के दौरान काफी कम पानी का सेवन करते हैं, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे आपके शरीर में नमी बनी रहेगी और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी खत्म होंगे। सही मात्रा में पानी पीने से स्किन में भी ग्लो आता है।

3- व्रत के दौरान वैसे तो हमें घर पर बने खाने से ही व्रत खोलना चाहिए, लेकिन आजकल मार्केट में फूड्स की वैरायटी की भरमार है। कई रेस्टोरेंट्स व्रत की थाली मुहैया करवाते हैं। बाहर के खाने से वजन जरूर बढ़ता है, लिहाजा कोशिश करें कि व्रत के दौरान आप घर पर बना खाना ही खाएं।

व्रत खोलते समय आप ज्यादा फाइबर व न्यूट्रिशियन युक्त खाना खाएं। एक टाइम सलाद और सूप पीने की कोशिश करें। व्रत रखने से एनर्जी खत्म होती चली जाती है और ब्लड शुगर लेवल भी कम होने लगता है। दिन में 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं। सुबह उठकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरूर करें। डीप फ्राई खाना खाने से भी बचें।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: खाली पेट जीरे का पानी पीने से होगा ये गजब का कमाल, चुटकियों में मिलेगी मोटी तोंद से राहत

फैट से फिट हुई लोकेश शर्मा, यहां देखिए परफेक्ट बॉडी पाने के लिए लोकेश ने किया क्या कुछ…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply