Weight Loss Tips: बिना किसी डाइट प्लान के भी कम होगा आपका वजन, इन चीजों को करें डेली रूटीन में शामिल

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन इसके बाद भी वो परिणाम नहीं मिल पाता जिसके लिए हम इतनी मेहनत कर रहे थे। साथ ही कभी-कभार ब्लोटिंग जैसी स्थिति भी सामने आ जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए (Weight Loss Tips)

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: बिना किसी डाइट प्लान के भी कम होगा आपका वजन, इन चीजों को करें डेली रूटीन में शामिल
वजन घटाने के सबसे आसान तरीके (फोटो-पिक्साबे)

आज के समय में हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है। वजन घटाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं, कभी तो महंगे से महंगे जिम जाने से भी परहेज नहीं करते तो कभी किसी घरेलू उपाय को अपनाने से भी पीछे नहीं रहते लेकिन सोचिए कैसा हो, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका वजन न बढ़े! वैसे तो ये किसी बड़े सपने से कम नहीं है लेकिन खानपान में थोड़ा बदलाव किया जाए, तो ऐसा संभव है। आज अपनी रिपोर्ट में हम आपको बातएंगे कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से घर बैठे अपना वजन कम (Weight Loss Tips) कर सकते हैं।

वजन कम (Weight Loss) करने के उपाय…

बिजी लाइफस्टाइल के चलते आप मोटापा या वजन घटाने के लिए कई घंटों तक जिम में एक्‍सरसाइज़ तो नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस अपने डेली रूटीन में इन बातों का ख्याल रखें।

सुबह उठकर मेंथी का पानी

गर्म पानी में शहद और नींबू (Lemon Benefits) का मिश्रण तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन हर रोज इसे पीने की जरूरत नहीं है, आप इसे मेथी के पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए आप, एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाना रातभर के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह मेथी के बीजों को अलग कर पानी को पिएं।

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) एक अच्छा ऑप्शन है। कई बार मोटापे के वजह से भी कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद इजीसीजी बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन (caffeine and catechin) शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

संतुलित आहार

अपने खाने में प्रोटीन, स्वस्थ फैट, हरी सब्जियां, फल शामिल करें। एक बार में ज्यादा न खाएं, कोशिश करें छोटे-छोटे टुकड़े खाएं। अपना एक डाइट चार्ट बनाएं और उसके आधार पर खानपान का चुनाव करें। तेजी से वजन कम करना है, तो अपने डाइट का खास ध्यान रखें।

धीरे-धीरे चबाकर खाएं

आपने अपने बड़े बुजर्गों से सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी में नहीं बल्कि चबाकर खाना चाहिए। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में लोग खाना बहुत जल्दी में खाते हैं जिसको ज्यादा देर तक चबाते नहीं। कई बार तो लोग खाने के साथ ही पानी भी पीने लगते हैं, जो कि सही नहीं है। वजन कम करने के आसान तरीके में से एक है, खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना।

खुद को हायड्रेट रखें

शरीर स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरुरी है और यह वजन कम करने में भी असरदार है। पानी न सिर्फ आपको हायड्रेट रखेगा बल्कि अगर आप खाने के कुछ देर पहले पानी पिएंगे, तो यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करेगा।

8000 कदम चलें

आजकल के समय में लोग कुर्सी पर बैठकर ही ज्यादातर काम करते हैं। अगर लोग बाहर भी जाते हैं, तो स्कूटर, बाइक, ऑटो या अन्य गाड़ी का सहारा लेते हैं। ऐसे में इसका असर सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक रूटीन बना लें और दिन में एक वॉक की तरह 8000 कदम चलें।

भरपूर नींद

नींद का पूरा न होना एक तरह से बीमारियों की जड़ है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती है और मोटापा उन्हीं में से एक है। मोटापा कम करने के नींद का पूरा होना बहुत जरुरी है।नींद न पूरी होने से लोगों को खाने की क्रेविंग होती है और जिस चक्कर में वो बीच रात में खाना खाते हैं जिससे मोटापा बढ़ने का जोखिम और बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: खाली पेट जीरे का पानी पीने से होगा ये गजब का कमाल, चुटकियों में मिलेगी मोटी तोंद से राहत

फैट से फिट हुई लोकेश शर्मा, यहां देखिए परफेक्ट बॉडी पाने के लिए लोकेश ने किया क्या कुछ…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply