Health Tips: भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये फायदे, वजन कम करने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर

क्‍या आप जानते है कि चने (Health Benefits of Chickpeas) का नियमित सेवन करने पर यह वजन कम करने (weight loss) हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने और पाचन को ठीक करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं चने के ऐसी कुछ फायदों के बारे में।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये फायदे, वजन कम करने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर
ये हैं चने खाने के जबरदस्त फायदे (फोटो-पिक्साबे)

हम सभी खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान-पान से लेकर अपनी कई चीजों की देखभाल करते हैं। जिसमें नियमित रूप से जिम जाना हो या अच्छी नींद लेना या जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखना हो ये सभी हमारी लाइफस्टाइल का पार्ट है, इसके लिए हम हर संभव प्रयास करते है। हम खुद को तरो-ताजा रखने के लिए अक्सर उन खाद्य पदार्थों की तरफ आकर्षित होते हैं, जो या तो बहुत महंगे हैं या हमारे लिए आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। यदि इस समय आप अपने आहार में कुछ जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो छोले को शामिल करने पर विचार करें। जी हां, आप शायद अभी तक नहीं जानते होंगे कि एक मुट्ठी भर छोले (Health Benefits of Chickpeas) आपके हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए वरदान है।

क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट भीगे चने खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्यों अंकुरित आहार में चने को विशेष महत्व दिया गया है? आपको जानकार हैरानी होगी कि छोटा-सा दिखने वाला चना छोला पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करता है। आज अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको भीगे हुए छोले के कुछ ऐसे ही जबरदस्त फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चने में पोषक तत्व…

कैलोरी – 378
कुल वसा – 6 ग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट- 61 ग्राम
आहार फाइबर- 17 ग्राम
प्रोटीन – 19 ग्राम
विटामिन- A C
कैल्शियम – 10 प्रतिशत
आयरन – 34 प्रतिशत

चने से होने वाले फायदे…

वजन कम करने में: यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो अपने नाश्ते में चने को शामिल करें चना अत्यधिक भूख को निंयत्रित कर वजन घटाने में सहायता कर सकता है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर कैलोरी के सेवन को कम कर अतिरिक्त मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज यूं होगी दूर: चने में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्‍वों से आपको डायबिटीज में मदद मिलेंगी। चना विशेष रूप से फाइबर समृद्ध होता है। डायबिटीज वाले लोगों के लिए उच्‍च फाइबर सामग्री का सेवन रक्‍त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के स्‍तर में सुधार कर सकता है। इसके अलावा चने में कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो कि धीरे-धीरे पचते हैं।

बाल झड़ने से मिलेगा छुटकारा: प्रोटीन की कमी से बाल पतले होकर झड़ने लगते हैं। चना प्रोटीन और आयरन से समृद्ध होता है, इसलिए यह बाल झड़ने की समस्या से जल्द निजात दिला सकता हैं।

झुर्रियों और एजिंग के लिए: चने में मौजूद मैंगनीज झुर्रियों को हटाकर एजिंग के प्रभाव को कम करता है। समें मौजूद विटामिन-ए भी झुर्रियों को हटाने का काम कर सकता है। चने में मौजूद विटामिन-सी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं क्योंकि यह कोलेजन को बढ़ाकर त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है।

दर्द से राहत: दर्द व सूजन के लिए भी चना फायदेमंद हो सकता है। चना दर्द व सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, चने में मौजूद फाइबर और विटामिन-ए, सी, व बी6 जैसे पोषक तत्व सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: वजन घटाने से लेकर दिमाग बढ़ाने तक, इतना असरदार है ये मछली, जानिए इसके खाने के फायदे

नाश्ते में खाएं ये खाना, घर बैठे यूं घटाएं तेजी से अपना वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply