Weight Loss Tips: खाली पेट जीरे का पानी पीने से होगा ये गजब का कमाल, चुटकियों में मिलेगी मोटी तोंद से राहत

एक चम्मच भर जीरा जिस तरह खाने के स्वाद को बढ़ा देता है ठीक उसी तरह जीरा (benefits of jeera) स्वास्थ्य के लिए किसी हीरे से कम नहीं है। वजन कम (Weight loss) करने के लिए जीरे का पानी एक बेहतरीन ऑप्शन है। यहां जानिए कैसे करें इसका सही इस्तेमाल।

  |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: खाली पेट जीरे का पानी पीने से होगा ये गजब का कमाल, चुटकियों में मिलेगी मोटी तोंद से राहत
जीरा खाने के बेहतरीन फायदे (फोटो-पिक्साबे)

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में वजन बढ़ना आम बात हो गई , खराब लाइफस्टाइल अधिकतर बाहर का खाना-पीना और देर रात तक जगना, इन सभी चीजों का कारण सिर्फ हमारे शरीर पर ही पड़ता है तभी तो बैठे-बिठाए एकदम से हमारी छिपी तोंद बाहर निकल आती है और फिर इसी बढ़ी हुई तोंद को छिपाने के लिए न जाने हम क्या-क्या करते हैं। कभी-कभार तो हम अपनी लाइफस्टाइल में उन सभी चीजों को शामिल करते हैं जिनके रिजल्ट वजन कम करने के लिए असरदार होते हैं लेकिन इसके बाद भी हाथ लगती है तो केवल निराशा।

वजन कम करने के लिए आप सब कुछ अपना चुकी तो ये खबर केवल आपके लिए हैं। जी हां, सब्जी के स्वाद को झट से बढ़ा देने वाला एक चम्मच जीरे के बारे में क्या आप एक बात जानती हैं कि वो आपके वजन कम करने में भी मददगार हो सकता हैं। जीरे को अंग्रेजी में क्यूमिन सीड (cumin seed) के नाम से जानते हैं। जीरा में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिस कारण यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक होता है।

जीरा के फायदे…

वजन कम करने के लिए जीरे के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि बिना कुछ ज्यादा प्रयास के ये कम हो जाए तो जीरे का सही इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से तेजी से वजन कम होता है।

मोटापा कम करने के लिए जीरा के पानी का सही उपयोग कैसे करें…

नींबू और जीरे का पानी: रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें। सुबह उस पानी में नींबू का रस मिलाएं और फिर पानी को छानकर पिएं।ऐसा आप हर रोज करेंगी तो आपका वजन तेजी से कम होगा।

दालचीनी और जीरा पानी: रात भर एक कप पानी में दो चम्मच जीरा भिगोकर रख दें। सुबह पानी में दालचीनी पाउडर मिलाएं और पांच मिनट के लिए उबालें। पानी को दो-तीन मिनट ठंडा होने दें और बाद में छानकर पिएं।

वजन कम करने के लिए जीरे के पानी को इस्तेमाल कैसे करें…

  • एक कप जीरा पानी सुबह खाली पेट
  • दूसरा कप दोपहर के खाने से 20 मिनट पहले
  • तीसरा कप रात के भोजन से 20 मिनट पहले

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए जीरे का ये पानी…

अगर आप शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने की सोच रहे हैं, तो आज से ही इसे पीना शुरू कर दें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर इसके नियमित सेवन के दौरान कुछ दुष्प्रभाव नजर आते हैं, तो इसका सेवन तुरंत बंद करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 आयुर्वेदिक चीजें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

फैट से फिट हुई लोकेश शर्मा, यहां देखिए परफेक्ट बॉडी पाने के लिए लोकेश ने किया क्या कुछ…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply