Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से रातों-रात हटाएं फेस के निशान

चेहरे के दाग धब्बों (Dark Spots) को छुपाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, लेकिन लाख जतन के बाद चेहरे के दाग धब्बे जूं के तूं लेकिन अब आप ये फिक्र छोड़ दीजिए। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे कैसे आप घर बैठे इन सबसे छुटकारा (Skin Care Tips) पा सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से रातों-रात हटाएं फेस के निशान
चेहरे के काले धब्बे ऐसे हटाएं (फोटो-पिक्साबे)

वैसे तो हम अपने चेहरे और शरीर की सुंदरता बनाएं रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन कभी-कभार चेहरे और शरीर पर पड़े दाग सुंदरता को बिगाड़ने के साथ ही आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं। अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्याओं की वजह से हमारे चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। जिसके लिए हम महंगे डर्मालॉजिस्ट से लेकर महंगी-मंहगी क्रीम भी इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहते लेकिन कई तरह के जतन करने के बाद त्वचा के दाग धब्बे (Dark Spots) नहीं जाते तब, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं हैं आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को घर बैठे रातों-रात दूर कर देंगे।

काले धब्बों को एज स्पॉट्स यानी बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले धब्बों के तौर पर जाना जाता है। काले धब्बे चेहरे के अलावा कंधे, बांह या पीठ पर भी दिखाई दे सकते हैं। ये धब्बे दिखने में काले या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं। त्वचा में मेलेनिन (त्वचा के रंग के लिए ज़िम्मेदार वर्णक) का स्तर बढ़ने से काले धब्बों पड़ते हैं।

काले दाग-धब्बे होने के कारण

देर तक धूप में रहना
हार्मोन में बदलाव
ज़्यादा वैक्सिंग करना
बढ़ती उम्र

काले धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा: दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल वरदान है। रात को एलोवेरा जेल लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें। एलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई के अलावा हमारे शरीर में पाए जाने वाले 90% एमिनो एसिड होते हैं। यही वजह है कि एलोवेरा को काले धब्बों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आलू: आलू के छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर थोड़ा भिगो लें। उन टुकड़ों को काले धब्बों पर दस मिनट तक लगाए। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने का काम भी आलू करता है। वहीं इसके नियमित इस्तेमाल से चोट के दाग-धब्बेे भी कम किए जा सकते हैं।

शहद: पहले आलू को कद्दूकस कर लें। फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने काले धब्बों पर दस से बीस मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद गनगुने पानी से धो लें। दाग हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है।

विटामिन-ई कैप्सूल: बाजार में आपको विटामिन-ई के कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे। विटामिन-ई कैप्सूल में सेफ़्टी पिन से छेद करें और उसके अंदर के तेल को अपने काले दाग-धब्बों पर लगाएं। रात भर रहने दे और सुबह अपनी त्वचा को पानी से धो लें।

प्याज़: प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसका जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाए। रुई की मदद से इस जूस को अपने दागों पर लगाएं। इस मिश्रण को काले धब्बों पर लगाएं और तीस मिनट के बाद त्वचा को पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: यदि स्किन में आपको दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकता है स्किन कैंसर, इस तरह बरतें सावधानी

जब 10 रुपए की ग्रीन टी घर बैठे ही दे सकती हैं कमाल की खूबसूरती, तो पार्लर जाकर क्यों खर्च करें पैसे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , , , , ,

    Anonymous

    Mam kya isse saag saaf ho jaate ha

    Anonymous

    Congratulations aapka Din mangalmay Ho

Leave a Reply